A
Hindi News भारत राजनीति उत्तराखंड की हर ग्राम पंचायत में खोले जाएंगे ओपन जिम: पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड की हर ग्राम पंचायत में खोले जाएंगे ओपन जिम: पुष्कर सिंह धामी

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें मुख्य सेवक के रूप में जिम्मेदारी मिलने के बाद से ही सरकार लगातार जनहित के फैसले ले रही है।

Pushkar Singh Dhami, Pushkar Singh Dhami Open Gym, Dhami Open Gym Uttarakhand- India TV Hindi Image Source : PTI उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सूबे की सभी 7795 ग्राम पंचायतों में ‘ओपन जिम’ खोलने की घोषणा की।

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को प्रदेश की सभी 7795 ग्राम पंचायतों में ‘ओपन जिम’ खोलने की घोषणा की। ‘मुख्यमंत्री स्वस्थ युवा, स्वस्थ उत्तराखंड’ योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य की सभी 7795 ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर एक-एक ओपन जिम खोला जाएगा। इनका नाम मुख्यमंत्री ग्रामीण युवा फिटनेस सेंटर होगा। धामी ने पौड़ी जिले के पीठसैंण में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट के साथ पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर अपने संबोधन में यह घोषणा की।

धामी ने ‘वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना’ के तहत इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों की खरीद के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी की मौजूदा अधिकतम सीमा को 15 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की भी घोषणा की। इसी प्रकार, धामी ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में गैर वाहन पर्यटन उद्यम के लिए 33 प्रतिशत सब्सिडी की मौजूदा अधिकतम सीमा को 14 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये तथा दीन दयाल गृह आवास योजना के अंतर्गत होमस्टे स्थापित करने वाले उद्यमियों को सब्सिडी कुल लागत की मौजूदा 33 प्रतिशत या 10 लाख रुपये, जो भी कम हो, से बढ़ाकर सब्सिडी कुल लागत का 33 प्रतिशत या 12 लाख रुपये, जो भी कम हो, किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें मुख्य सेवक के रूप में जिम्मेदारी मिलने के बाद से ही सरकार लगातार जनहित के फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ते हुए विभिन्न विभागों में रिक्त 24,000 पदों पर भर्ती का कार्य 15 अगस्त से शुरू हो गया है। साथ ही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने दोहराया कि सरकार जो घोषणा करेगी, उनके शासनादेश भी जारी होंगे।

Latest India News