A
Hindi News भारत राजनीति पीडीपी ने एलजी मुर्मू के शपथ ग्रहण में शामिल होने पर नजीर अहमद लवाय को पार्टी से निकाला

पीडीपी ने एलजी मुर्मू के शपथ ग्रहण में शामिल होने पर नजीर अहमद लवाय को पार्टी से निकाला

पीडीपी ने अपने राज्यसभा सदस्य नज़ीर अहमद लवाय को पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर शुक्रवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया। नव सृजित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रथम उपराज्यपाल के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई।

पीडीपी ने एलजी मुर्मू के शपथ ग्रहण में शामिल होने पर नजीर अहमद लवाय को पार्टी से निकाला - India TV Hindi पीडीपी ने एलजी मुर्मू के शपथ ग्रहण में शामिल होने पर नजीर अहमद लवाय को पार्टी से निकाला 

श्रीनगर: पीडीपी ने अपने राज्यसभा सदस्य नज़ीर अहमद लवाय को पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर शुक्रवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया। नव सृजित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रथम उपराज्यपाल के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रवक्ता ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘राज्य सभा सदस्य, नज़ीर अहमद लवाय, को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है।’’ 

प्रवक्ता ने कहा कि नवनियुक्त उपराज्यपाल (जीसी मुर्मू) के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के मद्देनजर पार्टी नेतृत्व ने यह फैसला लिया। उन्होंने ऐसा कर पार्टी के रुख को कमजोर किया। प्रवक्ता ने कहा कि सांसद का शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेना जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को केंद्र के रद्द करने के बाद मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर पार्टी के रूख के विपरीत है। 

उन्होंने कहा कि यह पहला मौका नहीं है जब लवाय पार्टी के निर्देशों के खिलाफ गये। इसके पहले वह इस साल राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक के खिलाफ मतदान से भी अनुपस्थित रहे थे। गौरतलब है कि मुर्मू ने बृहस्पतिवार को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल पद की शपथ ली। उल्लेखनयीय है कि जम्मू कश्मीर 31 अक्टूबर को दो केंद्र शासित प्रदेशों--जम्मू कश्मीर और लद्दाख--में तब्दील हो गया। 

सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करते हुए इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभक्त करने का फैसला लिया था। लवाय ने राज्यसभा में पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किये जाने के दौरान पीडीपी सांसद मीर मोहम्मद फयाज के साथ संविधान की एक प्रति फाड़ दी थी। बहरहाल, लवाय ने बार-बार किये गये टेलीफोन कॉल का जवाब नहीं दिया।

Latest India News