A
Hindi News भारत राजनीति गणतंत्र दिवस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांधा केसरिया रंग का साफा, बरकरार रखी परंपरा

गणतंत्र दिवस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांधा केसरिया रंग का साफा, बरकरार रखी परंपरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर साफा बांधने की अपनी परंपरा को देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर भी बरकरार रखा।

Narendra Modi, Narendra Modi Safa, Narendra Modi Pagdi, Republic Day News- India TV Hindi PM Narendra Modi continues 'safa' tradition, sports saffron 'bandhej' turban on 71st Republic Day | PTI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर साफा बांधने की अपनी परंपरा को देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर भी बरकरार रखा। पीएम मोदी ने इस बार गणतंत्र दिवस पर केसरिया रंग का ‘बंधेज’ का साफा बांधा। प्रधानमंत्री ने पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय नई दिल्ली में ही नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहली बार शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस पर पहली बार नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को नमन किया है।

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के परिधान में खास तौर पर उनके साफे की काफी चर्चा होती है। पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 6वीं बार स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था और उस दौरान उन्होंने कई रंगों वाला साफा बांधा था। वहीं 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार अपने भाषण के दौरान लाल रंग का बंधेज वाला साफा पहना था।

प्रधानमंत्री ने 2015 में धारीदार पट्टियों वाला साफा बांधा था जिनमें से कुछ का रंग लाल और गहरा हरा था। इसके बाद 2016 में लाल किले से भाषण के दौरान वह गुलाबी और पीले रंग वाले साफे में नजर आए थे। वहीं 2017 में उन्होंने चमकदार लाल और पीले रंग का साफा पहना था। आइए, देखते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अलग-अलग मौकों पर पहने गए साफों की तस्वीरें।

2014 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से अपना पहला भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल रंग का साफा पहना था।

2015 के गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने रंग बिरंगे साफे में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

2015 के स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देश की जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

2016 के गणतंत्र दिवस पर अपने खूबसूरत से साफे में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ नरेंद्र मोदी।

15 अगस्त 2016 को लाल किले की प्राचीर से अपनी खूबसूरत पगड़ी में देश की जनता को संबोधित करते पीएम मोदी।

26 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुलाबी रंग का साफा पहना था।

15 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चमकदार लाल और पीले रंग के साफे में।

26 जनवरी 2018 को रंग-बिरंगे साफे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

15 अगस्त 2018 को कुछ इस तरह के साफे में नजर आए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

26 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री मोदी ने यह बेहद खूबसूरत साफा पहना था।

2019 में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने यह रंग-बिरंगी पगड़ी पहनी थी।

और सबसे अंत में यह रही आज की तस्वीर। इस तस्वीर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केसरिया पगड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जायरे बोल्सोनारो और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नजर आ रहे हैं।

Latest India News