A
Hindi News भारत राजनीति PM मोदी की 'जादुई छड़ी' चली, खुल गया काशी के लिए खजाना, पानी से पटरी तक गिफ्ट ही गिफ्ट

PM मोदी की 'जादुई छड़ी' चली, खुल गया काशी के लिए खजाना, पानी से पटरी तक गिफ्ट ही गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज काशी में करीब एक हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम काशी में 21 परियोजनाओं का लोकार्पण कर रहे हैं जिनमें वर्ल्ड लेवल के ट्रेड सुविधा सेंटर से लेकर गंगा नदी पर पुल और जल एंबुलेंस की सौगात

pm modi- India TV Hindi pm modi

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज काशी में करीब एक हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम काशी में 21 परियोजनाओं का लोकार्पण कर रहे हैं जिनमें वर्ल्ड लेवल के ट्रेड सुविधा सेंटर से लेकर गंगा नदी पर पुल और जल एंबुलेंस की सौगात भी शामिल है। बता दें कि सांसद चुने जाने के बाद मोदी 11वीं बार काशी आए हैं। इस बार मौका नवरात्र का है इसलिए शक्ति साधना के साथ साथ 21 परियोजनाओं की सौगात भी पीएम मोदी काशी को दे रहे हैं। पीएम उस स्टेट फैसिलिटेशन को काशी की जनता को समर्पित कर रहे हैं जिसकी नींव उन्होंने खुद 2014 में रखी थी। इस स्टेट फैसिलिटेशन सेंटर से काशी के बुनकर और उनसे जुड़े 10 लाख लोगों को फायदा होगा।

खुल गया काशी के लिए खजाना

जिन 21 परियोजनाओं की सौगात पीएम मोदी दे रहे हैं उनमें बनारस-चंदौली को जोड़ने के लिए गंगा पर बने सामनेघाट और बलुआघाट पुल, मालवीय एथिक्स सेंटर, दो बिजली उपकेन्द्र, और सारनाथ में बुद्ध थीम पार्क शामिल है। इसके अलावा पीएम काशी विश्वनाथ के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भी तोहफा दे रहे हैं।

स्टेट फैसिलिटी सेंटर की ही योजना 253 करोड़ रुपयों की है। फैसिलीटी सेंटर बनारस समेत पूर्वांचल के बुनकरों के लिए दुनिया के बाज़ार में जाने के रास्ते खोल देगा। आज  ही वाराणसी से वडोदरा जाने वाली महामना एक्सप्रेस की भी शुआत हो रही है। पीएम मोदी 4 वॉटर एंबुलेंस भी काशी की जनता को समर्पित करेंगे ये एंबुलेंस हमेशा गंगा में तैनात रहेगी और किसी भी आपात स्थिति से निपटेगी।

पिछले तीन साल में पीएम मोदी ने काशी को दिए कई गिफ्ट

पिछले तीन साल में पीएम मोदी ने काशी को कई गिफ्ट दिए हैं। काशी को स्‍मार्ट सिटी की लिस्‍ट में शामिल किया। ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण और जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। करोड़ों रुपयों से शहर में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया गया है। पीएम मोदी की कोशिश काशी को पूर्वांचल का विकास केंद्र बनाने की है।

वाराणसी से वडोदरा के बीच सीधी ट्रेन महामना एक्‍सप्रेस की सौगात

पीएम मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में काशी और वडोदरा दोनों जगह से चुनाव जीते थे हालांकि उन्‍होंने वडोदरा सीट छोड़ दी थी लेकिन आज उन्‍होंने दोनों शहरों को एक साथ जोड़ दिया। उन्होंने वाराणसी से वडोदरा के बीच सीधी ट्रेन महामना एक्‍सप्रेस की सौगात दी है।

  • महामना एक्सप्रेस मेन इन इंडिया सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है
  • ट्रेन के अंदर यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं दी गई है
  • ट्रेन में साफ-सफाई का खास ध्‍यान रखा गया है
  • वाराणसी से वडोदरा के बीच की दूरी 1,531 किलोमीटर है
  • ट्रेन वाराणसी से वडोदरा के बीच का सफर करीब 27 घंटे 30 मिनट में पूरा करेगी
  • महामना एक्सप्रेस ट्रेन हर शुक्रवार को वाराणसी से चलेगी
  • जबकि वडोदरा से हर बुधवार को महामना एक्‍सप्रेस चलेगी
  • अभी वाराणसी से अहमदाबाद के बीच साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन चलती है

महामना एक्‍सप्रेस ट्रेन के अलावा पीएम मोदी ने आज वाराणसी को जल एंबुलेंस सर्विस और जल शव वाहन सेवा की भी सौगात दी। शहर में ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या है जिसको देखते हुए गंभीर मरीजों को एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने के लिए गंगा नदी में जल एंबुलेंस चलाई जाएगी। वहीं घाटों पर दाह संस्‍कार के लिए शवों को ले जाने के लिए जल शव वाहन सेवा चलेगी।

Latest India News