A
Hindi News भारत राजनीति अमेरिका से वापस लौटे राहुल और सोनिया गांधी, आज सुबह हुई है वापसी

अमेरिका से वापस लौटे राहुल और सोनिया गांधी, आज सुबह हुई है वापसी

10 दिन पहले 12 सितंबर को स्वास्थ्य जांच के लिए सोनिया गांधी अमेरिका गईं थी और राहुल गांधी भी उनके साथ गए थे। स्वास्थ्य कराने के बाद आज सुबह दोनो देश वापस पहुंच चुके हैं।

<p>Rahul Gandhi and Sonia Gandhi return back form America...- India TV Hindi Image Source : FILE Rahul Gandhi and Sonia Gandhi return back form America this Morning

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी अमेरिका से वापस लौट चुके हैं। मंगलवार ही दोनो अमेरिका से वापस लौटे हैं। 10 दिन पहले 12 सितंबर को स्वास्थ्य जांच के लिए सोनिया गांधी अमेरिका गईं थी और राहुल गांधी भी उनके साथ गए थे। स्वास्थ्य कराने के बाद आज सुबह दोनो देश वापस पहुंच चुके हैं। 

अमेरिका रवाना होने से पहले सोनिया गांधी ने पार्टी में बड़े बदलाव किए थे और कई वरिष्ठ नेताओं को महासचिव पद से हटाया था साथ में पार्टी के कई राज्य प्रभारी भी बदले थे। नए बदलाव में राहुल गांधी के करीबी नेताओं को पार्टी में महत्वपूर्ण पदों पर जगह दी गई है। 

सोनिया गांधी और राहुल गांधी जब अमेरिका के लिए निकले थे तो इस तरह की आलोचना भी हुई थी कि संसद सत्र के दौरान जब कांग्रेस के पास सरकार को घेरने का मौका है तो ऐसे समय में पार्टी के दो सबसे बड़े नेता अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं। हालांकि सोनिया गांधी की स्वास्थ्य जांच की वजह से यह यात्रा जरूरी थी। 

राहुल और सोनिया गांधी कि अनुपस्थिति में सरकार ने संसद में कई महत्वपूर्ण बिल पास करा लिए हैं जिनमें किसानों से जुड़े 2 विधेयक भी शामिल हैं। किसानों के विधेयकों का कांग्रेस पार्टी लगातार विरोध कर रही थी लेकिन इसके बावजूद सरकार इन्हें पास कराने में कामयाब हुई है। बिल के संसद में पेश होने के समय अगर राहुल गांधी और सोनिया गांधी उपस्थित होते तो कांग्रेस पार्टी और विपक्ष ज्यादा मजबूती से सरकार का विरोध कर सकते थे। 

हालांकि संसद से दूर रहते हुए भी राहुल गांधी ने अमेरिका से अपने ट्वीट संदेशों के जरिए सरकार पर लगातार निशाना साधा है। राहुल गांधी लगातार सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते आए हैं और पिछले 10 दिनों में जब वे देश से बाहर थे तो उन्होंने अपने ट्वीट संदेश के जरिए अपनी बात रखी है। 

Latest India News