A
Hindi News भारत राजनीति राहुल गांधी ने डोकलाम विवाद को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने डोकलाम विवाद को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सिक्किम सेक्टर में डोकलाम के पास चीन द्वारा सड़क निर्माण का काम दोबारा शुरू होने की खबरों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण मांगा है।

Rahul Gandhi- India TV Hindi Image Source : PTI Rahul Gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सिक्किम सेक्टर में डोकलाम के पास चीन द्वारा सड़क निर्माण का काम दोबारा शुरू होने की खबरों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण मांगा है। राहुल ने ट्वीट किया, "मोदी जी, जब आप अपनी छाती पीट चुके हों तो क्या आप इस पर स्पष्टीकरण दे सकते हैं?" राहुल का यह बयान उन मीडिया रिपोर्ट्स के बाद आया है, जिनमें कहा गया है कि चीन की सेना ने डोकलाम विवाद स्थल से लगभग 10 किलोमीटर दूर सड़क निर्माण का काम करना शुरू किया है। 

भारत और चीन की सेनाओं के बीच विवाद उस समय शुरू हुआ, जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने जून के मध्य यहां सड़क का निर्माण करना शुरू कर दिया था। इसके बाद भारतीय सेना ने निर्माण कार्य रुकवाने के लिए सिक्किम सीमा पार कर ली। इस पूरे विवाद पर भारत और भूटान ने चीन पर यथास्थिति का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, जबकि चीन का दावा रहा कि यह उसका क्षेत्र है। भारत और चीन के बीच यह विवाद पीएम मोदी की सितंबर में चीन यात्रा से पहले अगस्त के अंत में समाप्त हो गया था।

हालांकि इस विवाद की समाप्ति के बाद इसका पूरा श्रेय सरकार की कूटनीतिक कोशिशों को मिला था और विदेश मंत्रालय के कामकाज की भी काफी प्रशंसा हुई थी। डोकलाम विवाद के कूटनीतिक हल को मोदी सरकार की एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा था। लेकिन डोकलाम से मिल रही खबरों ने देश के अंदर सियासी भूचाल को भी गरमा दिया है।

Latest India News