A
Hindi News भारत राजनीति राम नाथ कोविंद ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

राम नाथ कोविंद ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

शपथ ग्रहण समारोह के तत्काल बाद कोविंद (71) ने देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद संभालने के लिए मुखर्जी से कुर्सी की अदला बदली की। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी और सांसद भी केंद्रीय कक्ष में मौजूद थे।

President-Ram-Nath-Kovind- India TV Hindi Image Source : PTI President-Ram-Nath-Kovind

नई दिल्ली: पूर्व भाजपा सदस्य और आरएसएस कार्यकर्ता राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे.एस. केहर ने संसद के केंद्रीय कक्ष में निर्वतमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में कोविंद को पद की शपथ दिलाई। ये भी पढ़ें: दलालों के चक्कर में न पड़ें 60 रुपए में बन जाता है ड्राइविंग लाइसेंस

शपथ ग्रहण समारोह के तत्काल बाद कोविंद (71) ने देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद संभालने के लिए मुखर्जी से कुर्सी की अदला बदली की। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी और सांसद भी केंद्रीय कक्ष में मौजूद थे। बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के.आर. नारायणन के बाद देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति हैं।

शपथ ग्रहण में पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई बड़ी राजनीतिक हस्तियां मौजूद थीं। शपथ ग्रहण के वक्त मंच पर कोविंद और प्रणव के अलावा खेहर, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, स्पीकर सुमित्रा महाजन भी मौजूद रहे। पीएम मोदी मंच के सामने सांसदों और अन्य मेहमानों के साथ सामने की कतार में बैठे थे। मोदी के साथ पूर्व पीएम देवगौड़ा, मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, नितिन गडकरी बैठे थे।

राम नाथ कोविंद ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

इससे पहले राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। काले रंग का सफारी सूट पहने कोविंद के साथ उनकी पत्नी भी थीं। उन्होंने राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की। कोविंद को गांधीजी का एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

ये भी पढ़ें: अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...
इस राजा की थी 365 रानियां, उनके खास महल में केवल निर्वस्‍त्र हीं कर सकते थे एंट्री

Latest India News