A
Hindi News भारत राजनीति 2G घोटाले पर फैसले के बाद दिल्ली की सियासत में आई गर्मी, जानें बड़े नेताओं का रिएक्शन

2G घोटाले पर फैसले के बाद दिल्ली की सियासत में आई गर्मी, जानें बड़े नेताओं का रिएक्शन

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने एक ऐसा फैसला सुनाया जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया। इस फैसले के बाद दिल्ली की सियासत में अचानक गर्मी आ गई है...

arun jaitley and kapil sibal- India TV Hindi arun jaitley and kapil sibal

नई दिल्ली: यूपीए-2 के कार्यकाल के दौरान हुए सबसे बड़े घोटाले पर आज कोर्ट के फैसले ने सबको चौंका दिया। सीएजी की रिपोर्ट में जो दावा किया गया था कि 2जी स्पेक्ट्रम के आवंटन में 1 लाख 76 हजार करोड़ का घोटाला हुआ है उस पर आज सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने एक ऐसा फैसला सुनाया जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया। इस फैसले के बाद दिल्ली की सियासत में अचानक गर्मी आ गई है।

कांग्रेस को खुश होने की जरूरत नहीं- जेटली

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण की मांग की है। इस पर सरकार की ओर से वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस को खुश होने की जरूरत नहीं। जेटली ने दलील दी कि सुप्रीम कोर्ट ने भी माना था कि स्पेक्ट्रम मनमाने तरीके से बांटा गया। उन्होंने जोर देकर कहा, '2G लाइसेंस आवंटन में यूपीए सरकार की तरफ से भ्रष्टाचार किया गया था।' उन्होंने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी आवंटन प्रक्रिया को गलत माना था। कांग्रेस नेताओं के आक्रामक रुख को लेकर जेटली ने तंज कसा कि फैसले को तमगा मानकर कांग्रेस खुश हो रही है।

केस के लिए सही वकीलों का चुनाव नहीं हुआ- सुब्रमण्यम स्वामी

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि केस के लिए सही वकीलों का चुनाव नहीं हुआ। उनके मुताबिक इस केस को गंभीरता से नहीं लड़ा गया। इस मामले में सीबीआई की भूमिका पर भी स्वामी ने सवाल उठाए हैं। इतना ही नहीं पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी की भूमिका पर सवाल उठाते हुए स्वामी ने कहा कि मुकुल रोहतगी ने अदालत के फैसले का स्वागत किया है। रोहतगी इस मामले में कई आरोपियों की पैरवी भी कर रहे थे। स्वामी ने कहा हमारी पार्टी में कुछ लोग ऐसे हैं जो भ्रष्टाचार को लेकर गंभीर नहीं है लोग 2019 में हमारी जिम्मेदारी तय करेंगे।

मेरे खिलाफ लगाए गए सभी आरोप निराधार साबित हुए- मनमोहन सिंह

2G घोटाला मामले पर फैसले के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। मेरे खिलाफ लगाए गए सभी आरोप निराधार साबित हुए हैं और यह साफ हो गया है कि मेरे खिलाफ दुष्प्रचार किया गया।

विनोद राय को देश के सामने माफी मांगनी चाहिए- कपिल सिब्बल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि आज मेरी बात सिद्ध हो गई, कोई भ्रष्टाचार नहीं, कोई नुकसान नहीं। अगर स्कैम है तो झूठ का स्कैम है विपक्ष और विनोद राय के झूठ का। विनोद राय को देश के सामने माफी मांगनी चाहिए।

2जी मामले में संप्रग सरकार पर आरोप कभी सत्य नहीं थे- चिदंबरम

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि 2जी स्पेक्ट्रम मामले में अदालत द्वारा सभी आरोपियों को बरी करने के फैसले ने एक बड़े घोटाले में सरकार के शीर्ष नेतृत्व को शामिल करने के आरोप कभी सत्य नहीं थे। 2जी स्पेक्ट्रम मामले पर फैसले के बारे में चिदंबरम ने संवाददाताओं को बताया, "मुझे नहीं लगता कि मुझे अभी टिप्पणी करनी चाहिए। लेकिन एक चीज स्पष्ट हो चुकी है कि एक बड़े घोटाले में सरकार के शीर्ष नेतृत्व को शामिल करने के आरोप कभी सत्य नहीं थे, सहीं नहीं थे जिसका आज खुलासा हो चुका है।"

निर्दोष लोगों को फंसाया गया था- शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि कोर्ट का फैसला बताता है कि निर्दोष लोगों को फंसाया गया था। कोर्ट ने ने वही किया है जिसकी उम्मीद इस देश में की जाती है।

सरकार के पास पुख्ता सबूत हैं तो इस मामले को हाई कोर्ट में ले जाना चाहिए- अन्ना हजारे

समाज सेवी अन्ना हजारे ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर सरकार के पास पुख्ता सबूत हैं तो उन्हें इस मामले को हाई कोर्ट में ले जाना चाहिए।

Latest India News