A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ेंगी सोनिया गांधी, पार्टी नेताओं से नए अध्यक्ष के लिए प्रक्रिया शुरू करने को कहा: सूत्र

कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ेंगी सोनिया गांधी, पार्टी नेताओं से नए अध्यक्ष के लिए प्रक्रिया शुरू करने को कहा: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से कहा है कि वे अध्यक्ष पद पर नहीं बने रहना चाहती और पार्टी नेता नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रक्रिया को शुरू करें।

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन की तेज होती मांग के बीच खबर है कि मौजूदा अध्यक्षा सोनिया गांधी पार्टी का अध्यक्ष पद छोड़ने जा रही हैं। इंडिया टीवी को सूत्रों से यह जानकारी मिली है। सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से कहा है कि वे अध्यक्ष पद पर नहीं बने रहना चाहती और पार्टी नेता नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रक्रिया को शुरू करें। हालांकि इंडिया टीवी के पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला से जब इसपर बात की तो उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं हुई है। लेकिन इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने 10 अगस्त को पार्टी नेताओं के सामने यह बात रखी थी।

पढ़ें- सोनिया और राहुल के तलवे चाटने वाला वफादार और सही बात करने वाला गद्दार: शिवराज सिंह चौहान

सलमान खुर्शीद बोले एक बार सर्वसम्मति को मौका देना चाहिए

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि आंतरिक चुनावों की जगह कांग्रेस को एक बार सर्वसम्मति को मौका देना चाहिए। राहुल गांधी को लेकर सलमान खुर्शीद ने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस कार्यकर्ताओं का ‘पूर्ण समर्थन है’, इससे फर्क नहीं पड़ता कि उन पर अध्यक्ष का ठप्पा है या नहीं।

कैप्टन अमरिंदर ने किया गांधी परिवार का समर्थन

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस में गांधी परिवार के नेतृत्व को चुनौती देने वाले पार्टी के कुछ नेताओं के कदमों का विरोध करते हुए कहा है कि इस तरह का मुद्दा उठाने का यह समय नहीं है। सिंह ने एक बयान में कहा कि देश के संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बर्बाद कर रहे भाजपा नीत राजग के खिलाफ आज मजबूत विपक्ष की जरूरत है।

पढ़ें- Ladakh: Finger Area में विवाद सुलझाने के लिए चीन ने दिया ये सुझाव, भारत ने किया खारिज

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मजबूत और एकजुट विपक्ष के नहीं रहने के कारण राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को सफलता मिली। सिंह ने कहा, ‘‘इस महत्वपूर्ण समय में पार्टी में बदलाव की मांग करने वाले कांग्रेस के इन नेताओं का कदम पार्टी के हितों और राष्ट्र के हितों के लिए हानिकारक होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस को ऐसे नेतृत्व की जरूरत है जो केवल कुछ लोगों के लिए नहीं बल्कि समूची पार्टी, समस्त कार्यकर्ताओं और देश के लिए स्वीकार्य हो।’’ साथ ही कहा कि गांधी परिवार इस भूमिका के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

पढ़ें-  Pakistan ने हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम पर और प्रतिबंध लगाए

अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी जब तक चाहती हैं उन्हें कांग्रेस का नेतृत्व करना चाहिए।’’ इसके बाद राहुल गांधी को पद की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए क्योंकि वह पार्टी का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह योग्य हैं। 

Latest India News