A
Hindi News भारत राजनीति कौन होगा NCP विधायक दल का नेता? जानिए संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप की राय

कौन होगा NCP विधायक दल का नेता? जानिए संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप की राय

संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का विधायक दल का नेता कौन होगा ये फैसला प्रोटेम स्पीकर तय करेंगे। व्हिप भी उसी का चलेगा जिसको प्रोटेम स्पीकर विधायक दल का नेता मानेंगे।

<p>Subhash Kashyap constitution expert</p>- India TV Hindi Subhash Kashyap constitution expert

मुंबई: संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का विधायक दल का नेता कौन होगा ये फैसला प्रोटेम स्पीकर तय करेंगे। व्हिप भी उसी का चलेगा जिसको प्रोटेम स्पीकर विधायक दल का नेता मानेंगे। प्रोटेम स्पीकर को राज्यपाल तय करते है लेकिन दल का नेता कौन है यह दल का काम है कि वो स्पीकर को बताए। आगे उन्होंने कहा कि जो ज्यादा विधायक बताएंगे कि हमारा विधायक दल का नेता कौन है ये मानने के लिए प्रोटेम स्पीकर बाध्य होंगे।

उन्होंने कहा कि विधायक दल का नेता चुनने के लिए कुछ मापदंड़ है। सामान्य तौर पर वरिष्ठ सदस्य को बनाया जाता है। एनसीपी में भी जिसके पास बहुमत होगा प्रोटेम स्पीकर उसी को विधायक दल का नेता मानेंगे। प्रोटेम स्पीकर के अधिकारों को लेकर सुभाष कश्यप ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कराने के लिए प्रोटेम स्पीकर के पास वो सभी अधिकार हैं जो स्पीकर के पास होते हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार को लेकर खींचतान जारी है। महाराष्ट्र विधानसभा के सचिव राजेंद्र भागवत ने कहा कि विधानसभा सचिवालय को एक पत्र मिला है जिसमें दावा किया गया है कि एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल होंगे लेकिन इसका फैसला स्पीकर को लेना है। लेकिन आज की तारीख में इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

एनसीपी ने दो दिन पहले अजित पवार को हटाकर जयंत पाटिल को विधायक दल का नया नेता चुना था। इससे पहले अजित पवार इस पद पर थे। आगे के सारे अधिकार शरद पवार और प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते पाटिल को दिए गए हैं।

Latest India News