A
Hindi News भारत राजनीति भारत से पहले 23 देशों की यात्रा कर चुके हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

भारत से पहले 23 देशों की यात्रा कर चुके हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप बतौर राष्ट्रपति भारत की अपनी पहली यात्रा पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। इस शहर में उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

Donald Trump, Donald Trump in India, Trump in India, Donald Trump Narendra Modi, Melania Trump- India TV Hindi First Lady Melania Trump and President Donald Trump | AP

नई दिल्ली: डोनाल्ड ट्रंप बतौर राष्ट्रपति भारत की अपनी पहली यात्रा पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। इस शहर में उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। भारत पहुंचने के बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से नवनिर्मित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम तक एक रोडशो में शामिल होंगे। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी होंगे। बता दें कि ट्रंप भारत की पहली यात्रा पर आए हैं पर इससे पहले वह 23 देशों की यात्रा कर चुके हैं। 

अफगानिस्तान में भी पधार चुके हैं ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 3 साल पहले सत्ता संभाली थी। उन्होंने अब तक दुनिया के 23 देशों का दौरा किया है। खास बात यह है कि भारत दक्षिण एशिया का ऐसा दूसरा देश है जिसके दौरे पर राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप आ रहे हैं। इससे पहले ट्रंप अफगानिस्तान आ चुके हैं। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति अर्जेंटीना, कनाडा, चीन, फिनलैंड, इराक, इजरायल, उत्तर कोरिया, फिलीपींस, पोलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, वेटिकन सिटी और वेस्ट बैंक का दौरा कर चुके हैं।

फ्रांस के दौरे पर 4 बार जा चुके हैं ट्रंप
ट्रंप ने पिछले 3 सालों में बेल्जियम, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, स्विट्जरलैंड और वियतनाम की 2-2 बार यात्रा की और जापान और युनाइटेड किंगडम का 3-3 बार दौरा किया। बीते 3 सालों में ट्रंप ने सिर्फ फ्रांस का 4 बार दौरा किया। ट्रंप के ज्यादातर दौरे पर मेलानिया उनके साथ रहीं। पिछले 2 सालों में मेलानिया और राष्ट्रपति ट्रंप ने 2 अमेरिकी युद्ध क्षेत्रों का दौरा किया, जिसमें अमेरिकी सैन्य कर्मी सेवारत हैं। पिछले साल उन्होंने पूर्वी अफगानिस्तान का दौरा किया और एक साल पहले उन्होंने पश्चिमी इराक का दौरा किया।

Latest India News