A
Hindi News भारत राजनीति पश्चिम बंगाल उपचुनाव: तृणमूल कांग्रेस ने जीती दोनों सीटें, BJP दूसरे और वाममोर्चा तीसरे स्थान पर, कांग्रेस की जमानत जब्त

पश्चिम बंगाल उपचुनाव: तृणमूल कांग्रेस ने जीती दोनों सीटें, BJP दूसरे और वाममोर्चा तीसरे स्थान पर, कांग्रेस की जमानत जब्त

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट और उलुबेरिया संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में जबर्दस्त जीत दर्ज की जबकि भाजपा अपना वोट बढ़ाते हुए दूसरे स्थान पर रही।

TMC win- India TV Hindi TMC win

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की नवपाड़ा विधानसभा सीट और उलुबेरिया संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में जबर्दस्त जीत दर्ज की जबकि भाजपा अपना वोट बढ़ाते हुए दूसरे स्थान पर रही। माकपा की अगुवाई वाला वाममोर्चा तीसरे स्थान चला गया जबकि कांग्रेस इन दोनों सीटों पर अपनी जमानत भी नहीं बचा पायी। कांग्रेस वर्ष 2016 में नवपाड़ा सीट जीती थी। 

तृणमूल की साजिदा अहमद ने हावड़ा जिले में उलुबेरिया लोकसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा के अनुपम मलिक को 4.74 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया। साजिदा को 7,67,219 वोट मिले जबकि मलिक के खाते में 2,93,018 वोट पड़े। साजिदा तृणमूल सांसद सुल्तान अहमद की विधवा हैं। सुल्तान के निधन के बाद ही इस उपचुनाव की जरुरत पैदा हुई थी। 

उलुबेरिया संसदीय सीट पर भाजपा के वोट दोगुणा हो गये हैं। उसे 2014 के चुनाव में इस लोकसभा क्षेत्र में 1.37 लाख से थोड़े अधिक वोट मिले थे। माकपा उम्मीदवार सबीरुद्दीन मुल्ला इस उपचुनाव में 1,38,792 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र में माकपा को 3.69 लाख वोट मिले थे। 

कांग्रेस के एस के मुदस्सर हुसैन वारसी 23,108 वोट के साथ चौथे स्थान पर रहे। उत्तरी 24 परगना जिले में नवपाड़ा विधानसभा के उपचुनाव में तृणमूल के सुनील सिंह 1,01,729 वोटों के साथ विजयी हुए। इस निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के संदीप बनर्जी को 38,711 वोट मिले।माकपा की गार्गी चटर्जी 35,497 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। वर्ष 2016 में नवपाड़ा सीट जीतने वाली कांग्रेस चौथे स्थान पर रही और उसके उम्मीदवार गौतम बोस को 10,523वोट मिले। कांग्रेस दोनों सीटों पर अपनी जमानत नहीं बचा पायी। 

Latest India News