A
Hindi News भारत राजनीति TMC सांसद डेरेक ओ' ब्रायन ने कहा-किसानों की आय 2028 तक डबल नहीं हो सकती

TMC सांसद डेरेक ओ' ब्रायन ने कहा-किसानों की आय 2028 तक डबल नहीं हो सकती

TMC सांसद डेरेक ओ' ब्रायन का कहना है कि मौजूदा हालात के मद्देनजर किसानों की आय 2028 तक डबल नहीं हो सकती है। राज्यसभा में किसानों के लिए पेश कृषि पर चर्चा के दौरान उन्होंने यह बात कही।

farmers bill, Rajyasabha- India TV Hindi Image Source : ANI/TWITTER 'किसानों की आय 2028 तक डबल नहीं हो सकती'

नई दिल्ली: TMC सांसद डेरेक ओ' ब्रायन का कहना है कि मौजूदा हालात के मद्देनजर किसानों की आय 2028 तक डबल नहीं हो सकती है। राज्यसभा में किसानों के लिए पेश कृषि बिल  पर चर्चा के दौरान उन्होंने यह बात कही। डेरेक ने प्रधानमंत्री के उस बयान का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने कहा था किसानों की आय 2022 तक डबल हो जाएगी। डेरेक ने कहा- आपने कहा था कि किसानों की आय 2022 तक डबल हो जाएगी। पर अभी वर्तमान में जो रेट चल रहा है उसके हिसाब से किसान की आय 2028 तक डबल नहीं हो सकती। मैं भी बड़ी बातें कर सकता हूं।

इससे पहले आज राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के लिए बिल राज्यसभा में पेश किया। कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) समाप्त करने और कार्पोरेट जगत को फायदा पहुंचाने के लिए दोनों नए कृषि विधेयक लेकर आयी है। हालांकि सरकार ने इसका खंडन करते हुए कहा कि किसानों को बाजार का विकल्प और उनकी फसलों को बेहतर कीमत दिलाने के उद्देश्य से ये विधेयक लाए गए हैं। 

राज्यसभा में कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने आरोप लगाया कि दोनों विधेयक किसानों की आत्मा पर चोट हैं, यह गलत तरीके से तैयार किए गए हैं तथा गलत समय पर पेश किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी हर दिन कोरोना वायरस के हजारों मामले सामने आ रहे हैं और सीमा पर चीन के साथ तनाव है। बाजवा ने आरोप लगाया कि सरकार का इरादा एमएसपी को खत्म करने का और कार्पोरेट जगत को बढ़ावा देने का है। 

Latest India News