A
Hindi News भारत राजनीति कौन होगा बिहार का अगला मुख्यमंत्री? पीएम मोदी ने खत्म किया सस्पेंस

कौन होगा बिहार का अगला मुख्यमंत्री? पीएम मोदी ने खत्म किया सस्पेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान ने बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू से भाजपा की ज्यादा सीटें आने के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर सियासी गलियारे में उठीं चर्चाओं को विराम दे दिया है।

Will Nitish Kumar become Bihar CM again, PM Modi makes big announcement- India TV Hindi Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान ने बिहार में मुख्यमंत्री पद को लेकर सियासी गलियारे में उठीं चर्चाओं को विराम दे दिया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान ने बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू से भाजपा की ज्यादा सीटें आने के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर सियासी गलियारे में उठीं चर्चाओं को विराम दे दिया है। भाजपा मुख्यालय पर 'धन्यवाद समारोह' को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए के कार्य करने की बात कही। इससे संकेत साफ हो गए हैं कि मुख्यमंत्री पद को लेकर एनडीए में किसी तरह का कोई पेंच नहीं फंसा है। हालांकि, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह चुनाव के पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि भले ही जदयू की सीटें कम आएं, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव नतीजे आने के बाद बुधवार को भाजपा मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "हम सभी भाजपा और एनडीए के कार्यकर्ता, नीतीश कुमार के नेतृत्व में, हर बिहारवासी के साथ, इस संकल्प को सिद्ध करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे।"

इधर, प्रधानमंत्री मोदी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में भाजपा और एनडीए कार्यकर्ताओं के बिहार के लिए काम करने की बात कही, उधर नतीजों के बाद खामोश चल रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी ट्वीट कर अपना संदेश दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "जनता मालिक है। उन्होंने एनडीए को जो बहुमत प्रदान किया, उसके लिए जनता-जनार्दन को नमन है। मैं पीएम नरेंद्र मोदी को उनसे मिल रहे सहयोग के लिए धन्यवाद करता हूं।"

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं के साइलेंट वोटर बनने के पीछे का राज भी खोला। उन्होंने कहा कि भाजपा ही है, जिसके शासनकाल में महिलाओं को सम्मान मिलता है। यह बीजेपी ही है, जो बैंकलोन, गर्भावस्था में मुफ्त जांच से लेकर छह महीने के मातृत्व अवकाश तक, रसोई को धुएं से मुक्त करना हो, शौचालयों का निर्माण, एक रुपये में सैनेटरी पैड की सुविधा हो, हर घर जल के लिए अभियान आदि के जरिए भारत की महिलाओं का जीवन स्तर सुधारने के लिए विशेष प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा पर यह साइलेंट वोटर हर बार अपना स्नेह दिखाती हैं।

दरअसल, बिहार में एनडीए के खाते में बहुमत से ज्यादा कुल 125 सीटें आई हैं। भाजपा को जहां 74, वहीं नीतीश कुमार की जदयू को सिर्फ 43 सीटें ही मिलीं। जदयू की कम सीटें आने पर भाजपा के अंदरखाने से मुख्यमंत्री पद की मांग उठने लगी। इसकी शुरूआत बिहार भाजपा के एससी मोर्चा अध्यक्ष अजित चौधरी के बयान से हुई। भाजपा का मुख्यमंत्री बनाने के उनके बयान ने सियासी गलियारे में सरगर्मी छेड़ दी।

उधर, मंगलवार की सुबह साढ़े चार बजे तक नतीजों के आने के बाद पूरे दिन नीतीश कुमार खामोश रहे। जिस पर सियासी गलियारे में तरह-तरह की चर्चाएं उठने लगीं। लेकिन भाजपा मुख्यालय पर शाम को आयोजित धन्यवाद कार्यक्रम में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश के नेतृत्व में काम करने की बात कहकर उहापोह खत्म की तो उधर से नीतीश ने भी ट्वीट कर जनता को मालिक बताते हुए प्रतिक्रिया जताई। नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार भी जताया।

Latest India News