A
Hindi News भारत राजनीति महिला कांग्रेस और NSUI में बड़ा बदलाव, दोनों संगठनों को मिले नए अध्यक्ष

महिला कांग्रेस और NSUI में बड़ा बदलाव, दोनों संगठनों को मिले नए अध्यक्ष

कांग्रेस ने अपने महिला विंग और छात्र संगठन NSUI में बड़ा बदलाव किया है। पार्टी ने दोनों संगठनों के प्रमुख बदले हैं। महिला संगठन की कमान अलका लांबा को सौंपी गई है।

Varun Chaudhary, Alka Lamba, Congress, NSUI- India TV Hindi Image Source : INDIA TV वरुण चौधरी और अलका लांबा

नई दिल्ली: मल्लिकार्जुन खरगे के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस पार्टी में बदलाव का दौर जारी है। कुछ दिनों पहले ही मल्लिकार्जुन खरगे ने अपनी नई टीम का ऐलान किया था। अब इसके बाद पार्टी ने अपनि महिला विंग और छात्र संगठन NSUI के नए अध्यक्षों का भी ऐलान कर दिया है। पार्टी की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, महिला संगठन की कमान अलका लांबा को सौंपी गई है। इसके साथ ही कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI की कमान वरुण चौधरी को सौंपी गई है। वहीं इससे पहले महिला कांग्रेस की कमान नीता डिसूजा और NSUI की कमान नीरज कुंदन के पास थी। दोनों की उनकी इस जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है।

लोकसभा चुनावों के लिए देश को पांच क्लस्टरों में बांटा 

इसके साथ ही पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए देश को पांच क्लस्टरों में बांटा है और सभी क्लस्टरों के लिए एक स्क्रीनिंग कमिटी बनाई है। पहले क्लस्टर में तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, और पुदुचेररी को रखा है। इस क्लस्टर की कमान हरीश चौधरी को सौंपी गई है। वहीं उनकी टीम में विश्वजीत कदम और जिग्नेश मेवाणी को रखा गया है।

इसके अलावा दूसरे क्लस्टर में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को रखा गया है। इस क्लस्टर की स्क्रीनिंग कमिटी की जिम्मेदारी मधुसुदन मिस्त्री को सौंपी गई है। उनकी टीम में सूरज हेगड़े और शफी परम्बिल को रखा गया है। वहीं तीसरे क्लस्टर में गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली दमन तथा दीव और दादर और नगर हवेली को रखा गया है। तीसरे क्लस्टर की स्क्रीनिंग कमिटी की कमान रजनी पाटिल को दी गई है। वहीं उनका साथ देने के लिए कृष्णा अल्लावुरु और प्रगट सिंह टीम में रखा गया है। 

उत्तर प्रदेश को चौथे क्लस्टर में रखा गया

वहीं चौथे क्लस्टर में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को रखा गया है। यहां की स्क्रीनिंग कमिटी की कमान भक्त चरण दास को दी गई है। उनके साथ नीरज दांगी और यशोमती ठाकुर को भी लगाया गया है। वहीं पांचवें क्लस्टर में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम को रखा गया है। इस क्लस्टर की स्क्रीनिंग कमिटी की कमान राणा केपी सिंह को दी गई है। वहीं उनकी टीम में जयवर्धन सिंह और इवान डिसूजा को भी रखा गया है।

 

Latest India News