A
Hindi News भारत राजनीति मोदी कैबिनेट में एक और बड़ा फेरबदल, स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाए गए एसपी सिंह बघेल

मोदी कैबिनेट में एक और बड़ा फेरबदल, स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाए गए एसपी सिंह बघेल

इससे पहले केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी लेकर अर्जुन राम मेघवाल को स्वतंत्र प्रभार जिम्मेदारी दे दी गई थी। जिसके बाद आसार लगाए जा रहे थे कि एसपी सिंह बघेल के मंत्रालय में भी फेरबदल हो सकता है।

Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : FILE स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाए गए एसपी सिंह बघेल

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट में एक और बड़ा फेरबदल हुआ है। कानून राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल के मंत्रालय में फेरबदल करके उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है। इससे पहले केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी लेकर अर्जुन राम मेघवाल को स्वतंत्र प्रभार जिम्मेदारी दे दी गई थी। जिसके बाद आसार लगाए जा रहे थे कि एसपी सिंह बघेल के मंत्रालय में भी फेरबदल हो सकता है।

अर्जुन राम मेघवाल बने कानून मंत्री

बता दें कि आज केंद्र सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है। इसी कड़ी में किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद से हटाकर यह मंत्रालय अर्जुन राम मेघवाल को दे दिया गया है। वहीं किरेन रिजिजू को भू विज्ञान मंत्री (Ministry of Earth Science) नियुक्ति किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी कैबिनेट में इस बदलाव को मंजूरी दे दी है। रिजिजू की जगह अर्जुन राम मेघवाल कानून एवं न्याय मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्हें उनके मौजूदा मंत्रालय के साथ-साथ कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के तौर पर स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है।

उत्तर प्रदेश में पार्टी का बड़ा चेहरा है एसपी सिंह बघेल 

एसपी सिंह बघेल आगरा लोकसभा से सांसद हैं। इससे पहले वे उत्तर प्रदेश विधानसभा में टुंडला से विधायक थे और प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें आगरा से टिकट दिया गया और वे सांसद चुने गए। वहीं साल 2022 के विधानसभा चुनावों में बघेल बीजेपी ने अखिलेश यादव के खिलाफ करहल विधानसभा सीट से भी चुनाव में उतारा था, जहां उन्होंने सपा प्रमुख को कड़ी टक्कर दी थी। लेकिन वह चुनाव हार गए थे। 

 

Latest India News