A
Hindi News भारत राजनीति विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023: राजस्थान-MP, तेलंगाना-CG का कौन होगा CM? सामने आए ये चौंकाने वाले नाम

विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023: राजस्थान-MP, तेलंगाना-CG का कौन होगा CM? सामने आए ये चौंकाने वाले नाम

पांच में से चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद अब इन राज्यों में नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इसे लेकर संभावित नाम सामने आने लगे हैं। राजस्थान-छ्त्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में सीएम पद को लेकर चौंकाने वाले ये नाम सामने आ रहे हैं, जानिए-

cm of 4 states- India TV Hindi चार राज्यों के चुनाव परिणाम, अब कौन बनेगा मुख्यमंत्री

विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023: पांच में चार राज्यों के विधानसभा के चुनाव परिणाम आज घोषित किए जा रहे हैं। इनमें से तीन पर भाजपा ने जीत दर्ज की है जबकि एक राज्य कांग्रेस के हिस्से गया है। अब जबकि जीत-हार का फैसला लगभग तय हो चुका है तो अब सबसे बड़ी बात ये है कि अब इन राज्यों में मुख्यमंत्री कौन होगा। सीएम पद के लिए जो नाम सामने आ रहे हैं वो काफी चौंकाने वाले हैं। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में दो-तिहाई बहुमत मिलने की उम्मीद है, लेकिन दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के बाद यहां का मुख्यमंत्री कौन होगा? ये बड़ा सवाल है क्योंकि भाजपा ने दोनों राज्यों को कांग्रेस से छीन लिया है।

कांग्रेस जहां तेलंगाना जी रही है। यहां बीआरएस के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव थे जहां जीत के बाद अब कांग्रेस का सीएम होगा। हालांकि न तो भाजपा और न ही कांग्रेस ने अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, है लेकिन संभावनित नाम चौंका सकते हैं।

एमपी में शिवराज सिंह?

कहा जा रहा है कि एमपी में जीत के बाद शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बने रहने की संभावना है। शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं। 2023 में, शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा, जो 2006 से उनका गढ़ रहा है। चौहान मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री हैं, उन्होंने पहली बार 2005 में शीर्ष पद के लिए शपथ ली थी। चौहान ने पहली बार 1990 में बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की, और 1991 में विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने गए। बाद में उन्होंने 2006 में एक बार फिर बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की और इस निर्वाचन क्षेत्र पर आज तकअपना कब्जा बरकरार रखा। 

राजस्थान में महंत बालकनाथ या वसुंधरा राजे

भाजपा सांसद महंत बालकनाथ, जिन्हें राजस्थान विधानसभा चुनाव में उतारा गया था, को नवीनतम रुझानों के बाद मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में सबसे आगे माना जा रहा है, जिसमें पार्टी आराम से आधे के आंकड़े को पार कर रही है। बालकनाथ, जो अलवर से लोकसभा सांसद हैं और तिजारा सीट पर जीत हासिल कर रहे हैं,  सिर्फ 40 साल के हैं, उन्होंने  समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि इस बार बीजेपी राजस्थान में 120 सीटें हासिल करेगी। बालकनाथ के अनुसार, भाजपा की आसान जीत का कारण यह है कि लोग कांग्रेस से छुटकारा पाना चाहते थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह, बालकनाथ भी नाथ समुदाय से आते हैं और अलवर में उनका जबरदस्त समर्थन और अनुयायी हैं। उन्होंने अपने बचपन के दिनों में 6 साल की उम्र में संन्यास ले लिया था। उनके परिवार के सदस्यों ने यह निर्णय लिया था कि वह एक संत बनेंगे। बालकनाथ का तर्क है कि वह हमेशा समाज की सेवा करना चाहते थे।

शीर्ष पद के लिए एक अन्य दावेदार भाजपा की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हैं। भाजपा नेता अटल बिहार वाजपेयी के मंत्रिमंडल में केंद्रीय मंत्री भी थे। वह देश की पहली लघु उद्योग मंत्री थीं। फिलहाल, वह पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। उन्होंने 1984 में राजनीति में प्रवेश किया। वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य थीं। बाद में वह राजस्थान के धौलपुर से विधायक चुनी गईं। उसी वर्ष वह युवा मोर्चा की उपाध्यक्ष भी बनीं। राजे ने 2003, 2008, 2013 और 2018 में झालरापाटन से राजस्थान विधानसभा चुनाव जीता। वह 1989-91, 1991-96, 1996-98, 1998-99 और 1999-03 के बीच लोकसभा सदस्य भी रही हैं। 2018 में राजे ने कांग्रेस पार्टी के मानवेंद्र सिंह को 25000 वोटों से हराया. कांग्रेस ने इस सीट से राम लाल चौहान को मैदान में उतारा है.

छत्तीसगढ़ में रमन सिंह?

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री बीजेपी के रमन सिंह फिर से सीएम बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं. रमन सिंह का राजनीतिक करियर तब शुरू हुआ जब वह 1976-77 में पार्टी की युवा शाखा में शामिल हुए। वे 1983 में कवर्धा नगर पालिका के पार्षद बने। रमन सिंह 1990 में अविभाजित मध्य प्रदेश की कवर्धा सीट से विधायक बने। 1999 में वह राजनांदगांव सीट से सांसद बने। वह 1999 से 2003 के बीच केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री भी रहे। वह 2003 में छत्तीसगढ़ के सीएम बने। वह 2008 से राजनांदगांव सीट से विधायक हैं। वह तीन बार राज्य के सीएम रहे। 2018 के चुनावों में, उन्होंने राजनांदगांव सीट से कांग्रेस पार्टी की करुणा शुक्ला को लगभग 17,000 वोटों से हराया। रमन सिंह का मुकाबला कांग्रेस के गिरीश देवांगन से है.

तेलंगाना में ए रेवंत रेड्डी?

चौवन वर्षीय रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस को एक बार फिर साबित कर दिया है कि रेड्डी को जिम्मेदारी सौंपे जाने पर पार्टी सुरक्षित है। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बमुश्किल दो साल बाद, तेलुगू देशम पार्टी के पूर्व विधायक, जिन्होंने दक्षिणपंथी छात्र संघ एबीवीपी से नाता तोड़ लिया था, ने तेलंगाना में निर्णायक जीत हासिल कर शानदार जीत हासिल की है। रेवंत रेड्डी ने 2021 में लंबे समय से पुराने नेता उत्तम कुमार रेड्डी से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। तब तक वह चार साल से अधिक समय से कांग्रेस में थे और पार्टी के चंद्रशेखर राव की तत्कालीन तेलंगाना राष्ट्र समिति को विस्थापित करने में सक्षम नहीं थी। 2021 में, भाजपा ने उपचुनाव जीतकर और राज्य में चार विधायक जीतकर तेलंगाना में भी अपनी पैठ बनाना शुरू कर दिया था। उनके तत्कालीन पार्टी प्रमुख बंदी संजय ने भगवा को तेलंगाना के भीतरी इलाकों में गहराई तक पहुंचा दिया और भाजपा जल्द ही राज्य में एक ताकत बन गई।

2022 तक, रेड्डी ने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करना शुरू कर दिया था और उनके अभियान के परिणाम दिखने शुरू हो गए थे। बंदी संजय को पद से हटाने और उनकी जगह किशन रेड्डी को लाने की भाजपा की गलती ने चुनावी मौसम शुरू होने से पहले ही कांग्रेस को ध्रुव की स्थिति में पहुंचा दिया। एक बार चुनावों की घोषणा हो जाने के बाद, रेवंत रेड्डी विभिन्न स्तरों पर बीआरएस से 35 से अधिक नेताओं को कांग्रेस में शामिल कर सकते हैं, जिससे पार्टी मजबूत होगी।

Latest India News