A
Hindi News भारत राजनीति 5 चुनावी राज्यों में कितने करोड़ हैं वोटर्स? नए मतदाताओं की क्या है संख्या? यहां जानें

5 चुनावी राज्यों में कितने करोड़ हैं वोटर्स? नए मतदाताओं की क्या है संख्या? यहां जानें

पांच राज्यों में चुनाव के लिए तारीख तय कर दी गई है। जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव है उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम है। इन सभी राज्यों में चुनावी आचार संहिता की भी शुरुआत हो गई है।

सांकेतिक फोटो।- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

चुनाव आयोग ने सोमवार को देश के 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना व मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद इन राज्यों में आदर्श आचार सहिंता भी लागू हो गई है। ऐसे में चुनाव आयोग ने इस बात का भी खुलासा किया है कि इन राज्यों में कुल वोटर्स कितने हैं और यहां नए वोटर्स की संख्या कितनी है। 

इतने करोड़ वोटर्स
चुनाव आयोग ने बताया है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना व मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव में कुल वोटर्स की संख्या 16.14 करोड़ है। इनमें से मिजोरम में 8.52 लाख वोटर्स, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ वोटर्स, मध्य प्रदेश में 5.06 करोड़ वोटर्स, राजस्थान में 5.26 करोड़ वोटर्स और तेलंगाना में 3.17 करोड़ वोटर्स हैं। बता दें कि कुल 16.14 करोड़ वोटर्स में 8.2 करोड़ पुरुष व 7.8 करोड़ महिला वोटर्स हैं। 

इतने नए मतदाता
जिन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वहां के नए मतदाताओं की संख्या भी चुनाव आयोग ने बता दी है। आयोग के मुताबिक, कुल 60.2 लाख मतदाता पहली बार वोट देंगे। इनमें से मिजोरम में 50,611, छत्तीसगढ़ में 7.23 लाख, मध्य प्रदेश में 22.36 लाख, राजस्थान में 22.04 लाख और तेलंगाना में 8.11 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता हैं।

चुनाव व परिणाम की तारीख
चुनाव आयोग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश में चुनाव 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर जबकि तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी। इन सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही 5 राज्यों में लागू हुई आदर्श आचार संहिता, यहां जान लें सबकुछ

ये भी पढ़ें- Assembly Election Dates 2023: 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Latest India News