A
Hindi News भारत राजनीति गुजरात चुनाव खत्म होने के बाद अब तेलंगाना पर फोकस करेगी BJP, ये है प्लान

गुजरात चुनाव खत्म होने के बाद अब तेलंगाना पर फोकस करेगी BJP, ये है प्लान

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि तेलंगाना के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और अन्य नेताओं के खिलाफ अलग-अलग मामलों में केंद्रीय एजेंसियों की ओर से की जा रही छापेमारी से टीआरएस पहले से ही परेशान है। ऐसे में बीजेपी इस स्थिति को राजनीतिक रूप से भुनाने की कोशिश कर सकती है।

तेलंगाना चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO तेलंगाना चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी

गुजरात में विधानसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही बीजेपी अब अगले साल होने वाले चुनावों की तैयारी के लिए तेलंगाना पर फोकस करेगी। अपनी तैयारियों के तहत भगवा पार्टी राज्य में मजबूती बनाने के लिए अपने शीर्ष नेतृत्व की सेवाओं का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 16 दिसंबर को एक जनसभा को संबोधित करने के लिए तेलंगाना का दौरा करेंगे, जो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार की 'प्रजा संग्राम यात्रा' के 5वें चरण की परिणति होगी।

नड्डा बंदी संजय के प्रतिनिधित्व वाले लोकसभा क्षेत्र करीमनगर में एक बैठक को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) की विधायक के. कविता का नाम दिल्ली शराब नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच में आ रहा है और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) भी उन्हें नोटिस दे रही है। इसी मामले को लेकर बीजेपी जाहिर तौर पर टीआरएस पर अपने घरेलू मैदान पर हमले तेज करना चाह रही है।

नड्डा ने केसीआर सरकार को सबसे भ्रष्ट बताया था

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि तेलंगाना के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और अन्य नेताओं के खिलाफ अलग-अलग मामलों में केंद्रीय एजेंसियों की ओर से की जा रही छापेमारी से टीआरएस पहले से ही परेशान है और बीजेपी इस स्थिति को राजनीतिक रूप से भुनाने की कोशिश कर सकती है। पिछले दिनों जनसभाओं में अपने भाषणों के दौरान नड्डा ने केसीआर सरकार को पूरे देश में सबसे भ्रष्ट बताया था।

नवीनतम घटनाक्रमों से टीआरएस पर अपने हमलों में बीजेपी नेताओं को और अधिक गोला-बारूद प्रदान करने की संभावना है। दुब्बक और हुजुराबाद विधानसभा सीटें जीतने के बाद बीजेपी मुनुगोडे में हैट्रिक बनाना चाह रही थी, लेकिन टीआरएस ने कड़े मुकाबले वाले उपचुनाव में जीत हासिल कर अपनी योजना को विफल कर दिया।

हालांकि, टीआरएस के शीर्ष नेताओं के खिलाफ ईडी, सीबीआई और आईटी जैसी एजेंसियों की ओर से सिलसिलेवार छापे भगवा पार्टी को अपने हमले तेज करने में मददगार साबित हुए हैं। टीआरएस नेता अक्टूबर में बीजेपी के तीन कथित एजेंटों की गिरफ्तारी के जवाब में छापे को देख रहे हैं, जबकि वे टीआरएस के चार विधायकों को बड़ी रकम की पेशकश के साथ बीजेपी में शामिल होने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे थे।

विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले की जांच जारी

जांच के दौरान बीजेपी महासचिव बी. एल. संतोष और दो अन्य का नाम सामने आने के बाद राज्य पुलिस के विशेष जांच दल (SIT) ने न केवल उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया, बल्कि उन्हें आरोपी के रूप में मामले में शामिल कर लिया। विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले की राज्य की ओर से जांच की जा रही है और केंद्रीय एजेंसियों की ओर से की गई छापेमारी ने पहले ही राज्य में राजनीतिक गर्मी पैदा कर दी है।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की ओर से चल रही पदयात्रा और 16 दिसंबर को नड्डा की ओर से संबोधित की जाने वाली जनसभा में आग में घी डाले जाने की संभावना है। पुलिस ने भैंसा से पदयात्रा शुरू करने और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर से संबोधित की जाने वाली जनसभा को भी अनुमति देने से इनकार कर दिया।

मिशन 2023 को हासिल करने की कोशिश में बीजेपी

पुलिस कार्रवाई को चुनौती देने वाली बीजेपी की याचिका पर तेलंगाना हाई कोर्ट ने पदयात्रा की सशर्त अनुमति दी थी। भाषणों के दौरान बांदी संजय से संकेत मिला है कि बीजेपी अपने मिशन 2023 को हासिल करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। बांदी संजय ने खुद को एक पागल के रूप में वर्णित किया, जो गरीबों के लिए काम करता है, हिंदू धर्म और हिंदू भाइयों की रक्षा करता है।

टीआरएस सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने एक विशेष समुदाय के लिए टूबीएचके घरों के 40 प्रतिशत की मंजूरी पर सवाल उठाया और पूछा कि बहुसंख्यक 80 प्रतिशत हिंदू आबादी को कहां जाना चाहिए। उन्होंने कहा, जब हम सत्ता में आएंगे तो बीजेपी तेलंगाना में बुलडोजर चलाएगी। केसीआर और कविता पर हमला करते हुए बीजेपी नेता ने टिप्पणी की है कि दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई की ओर से उन्हें नोटिस जारी किए जाने के बाद पिता और बेटी दोनों रो रहे थे। उन्होंने कहा, केसीआर, आपको कोई नहीं बचा सकता। हम आपके भ्रष्ट परिवार को जेल भेजेंगे।

Latest India News