A
Hindi News भारत राजनीति बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 5 उम्मीदवार घोषित किए, ओडिशा से केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव तो मध्य प्रदेश से इन्हें मिला टिकट

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 5 उम्मीदवार घोषित किए, ओडिशा से केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव तो मध्य प्रदेश से इन्हें मिला टिकट

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन को क्रमश: ओडिशा और मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया। दोनों नेता अगर चुनाव जीत जाते हैं तो राज्यसभा में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन - India TV Hindi Image Source : FILE- ANI केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन

बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन और ओडिशा से केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को टिकट मिला है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी लिस्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश प्रदेश से चार उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। जबकि ओडिशा से एक प्रत्याशी के नाम की घोषणा हुई है। 

मध्य प्रदेश से ये नेता जाएंगे राज्यसभा

बीजेपी ने मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री डॉ. एल. मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। ये सभी नेता जल्द ही अपना नामांकन भी दाखिल करेंगे। इनके नामांकन में बीजेपी के कई सीनियर नेता भी मौजूद रह सकते हैं। 

 

बीजेडी के सहयोग से राज्यसभा जाएंगे केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन अगर चुनाव जीत जाते हैं तो राज्यसभा में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। रेल मंत्री वैष्णव के राज्य के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के समर्थन से चुने जाएंगे। जैसा कि 2019 में पहले कार्यकाल के लिए पूर्व आईएएस अधिकारी के चुनाव के दौरान हुआ था।  बीजू जनता दल (बीजेडी) ने बीजेपी उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को अपना समर्थन देने का ऐलान भी किया है। ओडिशा में तीन सीटों पर चुनाव होगा। बीजेपी दो उम्मीदवारों के नाम कर ऐलान कर चुकी है। ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) के उम्मीदवार के रूप में देबाशीष सामंत्रे और शुभाषीश खूंटिया ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। सामंत्रे बीजद के पूर्व विधायक हैं और खूंटिया बीजद के युवा प्रकोष्ठ के नेता हैं। 

 

 

मध्य प्रदेश में बीजेपी 4 और कांग्रेस एक सीट जीत सकती है

बता दें कि मध्य प्रदेश में संख्या बल के लिहाज से बीजेपी चार सीट जबकि कांग्रेस एक सीट जीत सकती है। कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। सूत्रों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ राज्यसभा जाना चाहते हैं लेकिन पार्टी ने अभी तक किसी के नाम का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री मुरुगन पहले भी मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे।


नामांकन की आखिरी तारीख कल  

इससे पहले बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी से सात उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होने हैं। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। 

Latest India News