A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की जगह बदली, अब इंफाल से नहीं बल्कि थौबुल से शुरू होगी; ये है वजह

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की जगह बदली, अब इंफाल से नहीं बल्कि थौबुल से शुरू होगी; ये है वजह

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 14 जनवरी को इंफाल से शुरू होनि थी, लेकिन अब इसका स्थान बदल दिया गया है। अब यह इंफाल से लगभग 34 किलोमीटर दूर थौबुल से शुरू होगी।

Congress, Bharat Jodo Nyay yatra- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की जगह बदली

नई दिल्ली: कांग्रेस 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद अब 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू कर रही है। यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर के इंफाल से शुरू होनी थी, लेकिन अब इसका स्थान बदल दिया गया है। अब राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जाने वाली यह यात्रा इंफाल से 34 किलोमीटर दूर थौबुल से शुरू होगी। कांग्रेस पार्टी ने बताया कि यह बदलाव सरकार की शटरों की वजह से किया गया है। पार्टी ने बताया कि सरकार ने जो शर्तें रखी थीं, उसके साथ इंफाल में यात्रा शुरू नहीं हो सकती थी। जिसके बाद इसके स्थान में बदलाव किया गया।

2 जनवरी को मांगी गई थी यात्रा की अनुमति

मणिपुर कांग्रेस के प्रमुख कीशम मेघचन्द्र ने बताया कि साल की शुरुआत में 2 जनवरी को जिला प्रशासन से इम्फाल के हप्ता कांगजेइबुंग मैदान से यात्रा शुरू करने की अनुमति मांगी थी। प्रशासन ने कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए यात्रा की इजाजत देने से इनकार कर दिया। इसके बाद वह 10 जनवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मिले। उन्होंने कुछ शर्तों के साथ यात्रा की अनुमति दे दी। इसमें एक प्रमुख शर्त यह थी कि यात्रा में केवल एक हजार लोग ही शामिल होंगे। इससे ज्यादा लोगों को कार्यक्रम स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Image Source : india tvकांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की जगह बदली

'सरकार की शर्तें हमारे लिए चिंताजनक थीं'

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया कि शर्तें हमारे लिए चिंताजनक थीं। 10 जनवरी को देर रात थौबल जिले के डिप्टी कमिश्नर ने खोंगजोम के प्राइवेट ग्राउंड से यात्रा की अनुमति दी। इसके बाद हमने जगह बदलने का फैसला किया। 14 जनवरी को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे यहीं से यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। रूट में कोई बदलाव नहीं होगा। वहीं इससे पहले कीशम मेघचंद्रा ने कहा था कि हम वास्तव में सरकार को दुनिया को यह दिखाने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं कि मणिपुर सामान्य स्थिति में लौट रहा है।

14 जनवरी से शुरू हो रही है यात्रा 

बता दें कि इस बार भी यात्रा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जाएगी। इस यात्रा से जुड़ने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं, कांग्रेस के मित्र दलों और सिविल सोसाइटी को भी आमंत्रित किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू की जा रही है। इस दौरान 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के माध्यम से हम जनता से जुड़े मुद्दों पर बात करेंगे। उन्होंने कहा कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा', देशवासियों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने की ओर हमारा एक मजबूत कदम है। 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' देश के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और बुनियादी मुद्दों को लेकर निकाली जा रही है।

Latest India News