A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस आज मना रही है138वां स्थापना दिवस, मुंबई में होगी रैली, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

कांग्रेस आज मना रही है138वां स्थापना दिवस, मुंबई में होगी रैली, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

इस मौके पर सभी राज्य मुख्यालयों में खास कार्यक्रम का आयोजन होता है। मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में होता है जहां कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पार्टी का झंडा फहराते हैं।

कांग्रेस- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो कांग्रेस

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी आज अपना 138वां स्थापना दिवस मना रही है। 28 दिसंबर 1885 को बॉम्बे (मुंबई) में एओ ह्यूम ने इस पार्टी की नींव रखी थी। तभी से हर साल 28 दिसंबर को पार्टी स्थापना दिवस मनाती है। आज स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मुंबई आएंगे और एक कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। वहीं इस मौके पर सभी राज्य मुख्यालयों में खास कार्यक्रम का आयोजन होता है। मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में होता है जहां कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पार्टी का झंडा फहराते हैं। 

मुंबई के कार्यक्रम में शामिल होंगे खड़गे

हाल में पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मुंबई रवाना होंगे। वे मुंबई कांग्रेस द्वारा आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले 1985 में राजीव गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उस वर्ष मुख्य समारोह का आयोजन मुंबई में ही किया गया था।

डब्ल्यू सी बनर्जी पहले अध्यक्ष

28 दिसंबर 1885 को बॉम्बे के गोकपलदास संस्कृत कॉलेज के मैदान में देश विभिन्न हिस्सों से आए राजनीतिक और सामाजिक विचारधारा के लोग एक मंच पर इकट्ठा हुए। लोगों को इस तरह एक मंच पर इकट्ठा करने का श्रेय ए ओ ह्यूम को जाता है। इस राजनीतिक एकता का नाम कांग्रेस रखा गया और डब्ल्यू सी बनर्जी इसके पहले अध्यक्ष बने ।

कांग्रेस से देश को अब तक 7 प्रधानमंत्री मिले

आजादी के बाद से लंबे अर्से तक कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही है। देश को कांग्रेस से अब तक 7 प्रधानमंत्री मिल चुके हैं। सबसे पहले 1947 से 1964 तक जवाहरलाल नेहरू देश के प्रधानमंत्री रहे। इसके बाद लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, पीवी नरसिम्हा राव और फिर मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री रहे। अभी हाल में लंबे अर्से बाद पार्टी को गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला है। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कार्यभार संभाला है। उनके नेतृत्व में हाल में संपन्न हिमाचल विधानसभा का चुनाव जीतने में पार्टी सफल रही है।

Latest India News