A
Hindi News भारत राजनीति भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी, कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मौजूद

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी, कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मौजूद

पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर से आज कांग्रेस भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत करने जा रही है। कांग्रेस नेताओं के दल के साथ राहुल गांधी मणिपुर पहुंच गये हैं। यहीं से इस यात्रा की आज शुरुआत की जाएगी।

आज से शुरू होगी कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा।- India TV Hindi Image Source : PTI आज से शुरू होगी कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा।

दिल्ली: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मणिपुर से शुरू होगी। इसके यात्रा में शामिल होने के लिए कई कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली एयरपोर्ट से मणिपुर के लिए उड़ान भरी। इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल थे। दोपहर एक बजे के बाद कांग्रेस के सभी नेता मणिपुर पहुंचे। बता दें कि आज मणिपुर से ही इस भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत की जाएगी। यह यात्रा 67 दिन में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान लगभग 6,700 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी।

वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि "राहुल गांधी ने बहुत ऐतिहासिक कदम उठाया है। इससे इतिहास बनेगा। देश के सामने जो चुनौतियां हैं उससे पूरा देश चिंतित है। संविधान की धज्जियां उड़ रहीं हैं। देशवासियों के सामने जो मूलभूत समस्याएं हैं जैसे महंगाई, बेरोजगारी, समाज में बिखराव, तानव, हिंसा ये समाप्त होनी चाहिए। इन हालातों में सामाजिक न्याय हर नागरिक को मिले इसके लिए राहुल गांधी ये यात्रा शुरू कर रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं के ये संदेश पूरे देश में जाएगा।"

दीपेंद्र हुड्डा ने दी बधाई

वहीं आज से शुरू होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि "मैं राहुल गांधी को बधाई देना चाहता हूं। भारत जोड़ो यात्रा में जो उन्होंने परिश्रम किया और देश में विचार धारा की लड़ाई लड़ी कि किस प्रकार से सभी साथ चलें और देश को आगे लेकर जाएं। इतनी बड़ी यात्रा के बाद दोबारा से एक और यात्रा की शुरुआत होगी, ये इस बात का प्रतीक है कि राहुल गांधी इस लड़ाई में पीछे नहीं हटने वाले हैं। वे लड़ाई लड़ेंगे और संघर्ष करेंगे। हम सब उनके साथ हैं।"

110 जिलों से गुजरेगी यात्रा

बता दें कि कांग्रेस की यह यात्रा 67 दिन में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान लगभग 6,700 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी। यात्रा ज्यादातर बस से होगी, लेकिन कहीं-कहीं पदयात्रा भी होगी। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगी। इस यात्रा को आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

136 दिनों तक चली भारत जोड़ो यात्रा

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सात सितंबर 2022 से 30 जनवरी 2023 तक कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाली थी। उनकी 136 दिन की इस पदयात्रा में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 75 जिलों और 76 लोकसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए 4,081 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी। 

यह भी पढ़ें- 

क्या मनोरंजन ही है संसद सुरक्षा चूक मामले का मास्टरमाइंड? जानें नार्को टेस्ट में क्या हुआ खुलासा

'इंदिरा और संजय गांधी की मौत गोहत्या के श्राप की वजह से हुई', BJP सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री का चौंकाने वाला बयान

Latest India News