A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस पार्टी में हुए बड़े बदलाव, अजय राय, सुरजेवाला और वासनिक को मिली नई जिम्मेदारी

कांग्रेस पार्टी में हुए बड़े बदलाव, अजय राय, सुरजेवाला और वासनिक को मिली नई जिम्मेदारी

चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी ने बड़ा फेरबदल किया है। इसी कड़ी में पार्टी ने अजय राय, रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक को नई जिम्मेदारियां दी हैं।

Congress party Reshuffle before elections Ajay Rai randeep Surjewala and mukul Wasnik got new respon- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अजय राय, रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक

नई दिल्ली: कई राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। वहीं लोकसभा चुनाव 2024 में होने वाला है। इससे पहले कांग्रेस ने बड़े बदलाव किए हैं। गुरुवार को प्रभारी जयप्रकाश अग्रवाल को कार्यमुक्त करते हुए महासचिव रणदीप सुरजेवाला को मप्र प्रभारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही पार्टी ने बृलाल खबरी के स्थान पर अजय राय का उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है और पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है। 

कांग्रेस पार्टी में हुए बड़े बदलाव

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ये नियुक्तियां की हैं। मध्य प्रदेश में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में वहां अग्रवाल को कार्यमुक्त कर सुरजेवाला को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। सुरजेवाला फिलहाल कर्नाटक के प्रभारी हैं जहां कुछ महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली थी। 

इन नामों पर लगी मुहर

गौरतलब है कि हाल ही में सुरजेवाला को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया गया। दलित समुदाय से आने वाले खाबरी को हटाकर अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। राय भूमिहार जाति से आते हैं और वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है। पिछले साल के आखिर में प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद रघु शर्मा ने प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था। वासनिक कांग्रेस के बड़े दलित चेहरों में शुमार किए जाते हैं।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News