A
Hindi News भारत राजनीति Congress President Election : गहलोत के बाद दिग्विजय भी रेस से बाहर, अब मुकाबला खड़गे Vs थरूर !

Congress President Election : गहलोत के बाद दिग्विजय भी रेस से बाहर, अब मुकाबला खड़गे Vs थरूर !

Congress President Election: अशोक गहलोत के बाद दिग्विजय सिंह भी रेस से बाहर हो चुके हैं। थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच मुकाबला होगा।

Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में अब सीधा मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच होना तय है। अशोक गहलोत के बाद दिग्विजय सिंह भी रेस से बाहर हो चुके हैं। थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे दोनों में निश्चित तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे का पलड़ा भारी नजर आ रहा है क्योंकि माना जा रहा है कि आलाकमान की सहमति के बाद ही वे चुनाव मैदान में उतरे हैं। इसलिए उन्हें ज्यादा समर्थन मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। 

आखिरी मौके पर खड़गे की एंट्री 

 इस रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे की एंट्री भी आखिरी मौके पर हुई। अशोक गहलोत के अध्यक्ष पद की रेस से बाहर होने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा दिग्विजय सिंह के नाम की थी। उन्होंने कल कांग्रेस चुनाव कार्यालय से फॉर्म लिया था और यह कहा था कि संभवत: वे कल (30 सितंबर) नामांकन दाखिल करेंगे। लेकिन आखिरी वक्त पर मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सामने आया और दिग्विजय सिंह ने खड़गे का समर्थन करते हुए नामांकन नहीं भरने का ऐलान किया।

खड़गे जी मेरे नेता, मेरे वरिष्ठ-दिग्विजय सिंह

दिग्विजय सिंह ने  कहा कि वह पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे, बल्कि अपने सहयोगी मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन में प्रस्तावक बनेंगे। सिंह ने कहा कि उन्होंने पूरी जिंदगी कांग्रेस के लिए काम किया है और आगे भी करते रहेंगे। सिंह ने कहा, ‘ खड़गे जी मेरे नेता व मेरे वरिष्ठ हैं। मैंने कल उनसे पूछा था कि क्या वह चुनाव लड़ना चाहते हैं। उन्होंने इनकार कर दिया था। मैंने आज फिर उनसे मुलाकात की। मैंने उनसे कहा कि अगर वह चुनाव लड़ेंगे तो मैं उनका पूरा समर्थन करूंगा। मैं उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की सोच भी नहीं सकता। वह नामांकन दाखिल करेंगे और मैं उनका प्रस्तावक बनूंगा।’ 

 गांधी परिवार के साथ अपनी प्रतिबद्धता से कोई समझौता नहीं- दिग्विजय सिंह

उन्होंने कहा, ‘मैं जिंदगी में कुछ चीजों पर कोई समझौता नहीं कर सकता। मैं दलित, आदिवासी और अन्य पिछड़े वर्ग से जुड़े मुद्दों पर कोई समझौता नहीं कर सकता। मैं सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के साथ कोई समझौता नहीं कर सकता और गांधी परिवार के साथ अपनी प्रतिबद्धता से कोई समझौता नहीं करता।’ 

आज नामांकन का आखिरी दिन 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी। इसके बाद सिंह ने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर करते हुए नामांकन पत्र के 10 ‘सेट’ लिए थे। कांग्रेस के ‘एक व्यक्ति, एक पद’ नियम के तहत गहलोत से चुनाव लड़ने के लिए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने को कहा गया था। आज नामांकन का आखिरी दिन है और सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा और इसके परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Latest India News