A
Hindi News भारत राजनीति India TV Poll: विपक्ष यदि मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे तो क्या उसे फायदा होगा?

India TV Poll: विपक्ष यदि मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे तो क्या उसे फायदा होगा?

India TV Poll: 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सियासी सरगर्मी तेज हो चुकी है। इस बीच इंडिया अलायंस की बैठक में पीएम उम्मीदवार के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम उभरा। इस पर इंडिया टीवी ने पोल किया जिसके आंकड़े चौंकाने वाले रहे।

Kharge, congress- India TV Hindi Image Source : FILE मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस अध्यक्ष

India TV Poll: पांचों राज्यों के चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद अब 2024 की सियासी जंग शुरू हो चुकी है। विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस की मंगलवार को बैठक हुई जिसमें 2024 की रणनीतियों पर चर्चा हुई। सूत्रों के हवाले से यह खबर आई थी कि बैठक में ममता बनर्जी ने पीएम पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा था जिसका समर्थन अरविंद केजरीवाल ने किया था। हालांकि बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पहले तो हमारा फोकस चुनाव जीतने पर रहेगा। पीएम उम्मीदवार बाद में देख लेंगे। अब इसी मुद्दे पर इंडिया टीवी ने अपने पोल के जरिए जनता की नब्ज टटोली, जिसपर चौंकाने वाले जवाब मिले।

विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे तो क्या उसे फायदा होगा?

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि ' विपक्ष यदि मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे तो क्या उसे फायदा होगा?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां', 'नहीं' और 'कह नहीं सकते', तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 13681 लोगों की राय जानने का मौका मिला। विपक्ष यदि मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे तो उसे फायदा नहीं होगा। 

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 13681 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 80 फीसदी लोगों का मानना विपक्ष यदि मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे तो उसे फायदा नहीं होगा। वहीं करीब 15 फीसदी लोगों का मानना था कि अगर विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को PM पद का उम्मीदवार घोषित कर दे उसे फायदा होगा ।  जबकि 5 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का ऑप्शन चुना।

Latest India News