A
Hindi News भारत राजनीति महंगाई बढ़ेगी, जनता की रक्षा के लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए : राहुल

महंगाई बढ़ेगी, जनता की रक्षा के लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को आगाह किया कि महंगाई अभी और बढ़ेगी,साथ ही उन्होंने सरकार से देश की जनता की रक्षा के लिए अब कदम उठाने का अनुरोध किया।

 Rahul Gandhi - India TV Hindi Image Source : INDIA TV                     Rahul Gandhi 

Highlights

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार को किया आगाह
  • कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 100 डॉलर से अधिक
  • कोविड ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित किया

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को आगाह किया कि महंगाई अभी और बढ़ेगी,साथ ही उन्होंने सरकार से देश की जनता की रक्षा के लिए अब कदम उठाने का अनुरोध किया। गांधी ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले ही कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि ने गरीबों और मध्यम वर्ग को कुचल दिया था।

 उन्होंने कहा, ‘‘यह (महंगाई) और बढ़ेगी क्योंकि कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 100 डॉलर से अधिक है, खाद्य कीमतों में 22 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। कोविड ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित किया है।
’’ पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि ‘‘भारत सरकार को अब कार्रवाई करनी चाहिए और लोगों की रक्षा करनी चाहिए।’’ सरकार ने सोमवार को जो आंकड़ा जारी किया है उसके मुताबिक कच्चे तेल और गैर-खाद्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने से खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी में आठ महीने के उच्चतम स्तर 6.07 प्रतिशत पर पहुंच गई। 

इस दौरान थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 13.11 प्रतिशत हो गई। यूक्रेन पर 24 फरवरी को रूसी आक्रमण के बाद कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि ने थोक मूल्य सूचकांक पर विपरीत असर डाला है। 

Latest India News