A
Hindi News भारत राजनीति कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: BJP की पहली लिस्ट में नहीं दिख रहा मुस्लिम चेहरा, 'खास' को मिली जगह, मचा बवाल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: BJP की पहली लिस्ट में नहीं दिख रहा मुस्लिम चेहरा, 'खास' को मिली जगह, मचा बवाल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: चुनाव को लेकर भाजपा ने मंगलवार की रात उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची में एक भी मुस्लिम चेहरा नजर नहीं आ रहा और खास लोगों के बेटों को टिकट दिया गया है।

Karnataka Election 2023- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कर्नाटक विधानसभा चुनाव

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: चुनाव के लिए भाजपा ने मंगलवार की रात उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, लेकिन इस सूची में एक भी मुस्लिम चेहरा नजर नहीं आ रहा है। भाजपा की पहली उम्मीदवारों की सूची में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, अनुभवी नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र और राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि जैसे कई प्रमुख चेहरे शामिल हैं। सूची में कुल आठ महिलाओं को जगह मिली है। पहली सूची में पांच वकील, नौ डॉक्टर, तीन अकादमिक क्षेत्र से, एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी और एक भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी का नाम भी शामिल है. इसमें सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए तीन कर्मचारी और आठ सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी जगह दी गई है। 189 उम्मीदवारों की सूची में 52 नए चेहरों के नाम शामिल हैं।

नहीं मिला टिकट तो समर्थकों ने मचाया बवाल

भाजपा विधायक महादेवप्पा यादवाद के समर्थकों ने बीती रात बेलगावी के रामदुर्ग निर्वाचन क्षेत्र में उन्हें टिकट नहीं दिए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। हाल ही में भाजपा में शामिल हुए चिक्का रेवाना को इस निर्वाचन क्षेत्र से टिकट मिला है।

देखें वीडियो

बेलगावी उत्तर से भाजपा विधायक अनिल बेनाके के समर्थकों ने आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में टिकट से वंचित किए जाने के बाद कल शाम विरोध प्रदर्शन किया।

देखें वीडियो

 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव व कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने दिल्ली में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। बीजेपी ने कहा है कि दूसरी सूची जल्द जारी की जाएगी। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं, जिसमें से वर्तमान में 119 भाजपा विधायक हैं। कांग्रेस के पास 75 और जद (एस) के 28 विधायक हैं।

जानिए बीजेपी की पहली लिस्ट की खास बातें....

बीएसवाई से कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले बसवराज बोम्मई शिगगांव से चुनाव लड़ेंगे। उनके मंत्री सुधाकर के और सीएन अश्वथ नारायण क्रमशः चिक्कबल्लापुर और मल्लेश्वरम सीटों से चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे, उन्हें उसी निर्वाचन क्षेत्र का टिकट मिला है, जहां उनके पिता 1983 से सात बार जीते थे।

वी सोमन्ना वरुणा में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ इस बार के चुनाव में आमने-सामने होंगे। सोमन्ना दूसरी सीट चामराजनगर से भी चुनाव लड़ेंगे।

बोम्मई मंत्रिमंडल में राजस्व मंत्री आर अशोक का मुकाबला डीके शिवकुमार से होगा क्योंकि उन्हें कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा का टिकट दिया गया है। वह पद्मनाभनगर सीट से भी चुनाव लड़ेंगे।

कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र तीर्थहल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य सीपी योगेश्वर चन्नापटना से जनता दल (सेक्युलर) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को चुनौती देंगे।

बेंगलुरु के पूर्व कमिश्नर भास्कर राव चामराजपेट से चुनाव लड़ेंगे। कन्नड़ अभिनेता से नेता बने बीसी पाटिल, जो कृषि मंत्री हैं, हिरेकेरूर से चुनाव लड़ेंगे, इस निर्वाचन क्षेत्र का वह वर्तमान में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। बी श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि चिकमंगलूर से चुनाव लड़ेंगे, इस निर्वाचन क्षेत्र से वह चार बार जीत चुके हैं।

वहीं, मंत्री आनंद सिंह के बेटे सिद्धार्थ सिंह कामली से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के अन्य प्रमुख नेता रमेश जारकीहोली और गोविंद एम करजोल क्रमशः गोकक और मुधोल से चुनाव लड़ेंगे।

 मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपनी पारंपरिक शिगगांव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा ने 52 नए चेहरों को इस बार चुनाव मैदान में उतारा है। 189 उम्मीदवारों की सूची में 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं जबकि 30 अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं।

भाजपा नेता अरुण सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए दावा किया कि कर्नाटक में बीजेपी प्रचंड बहुमत से जीतेगी और सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस धरातल पर ही नहीं है, वो गुटबाजी से परेशान है जबकि जनता दल (सेक्युलर) तो बस एक डूबता जहाज है।

वहीं, बीजेपी की कर्नाटक इकाई के वरिष्ठ नेता के एस ईश्वरप्पा ने टिकट के एलान से कुछ घंटे पहले पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखकर कहा कि वे राजनीति से संन्यास लेना चाहते हैं और चुनाव नहीं लड़ेंगे। बता दें कि ईश्वरप्पा अक्सर अपने बयानों और उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के कारण विवादों में रहे हैं।

बीजेपी ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता जगदीश शेट्टार को भी टिकट नहीं दिया है। इसपर शेट्टार ने कहा कि पार्टी ने उन्हें  विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने को कहा, जिस पर उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेताओं को अपनी राय से अवगत करा दिया है।

शेट्टार की नाराजगी पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के नेता धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि वो हमारे बड़े नेता हैं, हम उन्हें समझा लेंगे। जानकारी मिल रही है कि ईश्वरप्पा और जगदीश शेट्टार की सीट पर टिकट होल्ड किया गया है।

बता दें कि अभी 34 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा बाकी है। लिस्ट को देखें तो पता चलता है कि पहली लिस्ट में बीजेपी ने एक भी मुस्लिम समुदाय के लोगों को टिकट नहीं दिया है।

Latest India News