A
Hindi News भारत राजनीति कर्नाटक में 'पांच गारंटी योजना' पर काम शुरू, सभी ग्राहकों को 200 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

कर्नाटक में 'पांच गारंटी योजना' पर काम शुरू, सभी ग्राहकों को 200 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही पांच गारंटी योजना पर अमल करना शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में 1 जुलाई से सभी ग्राहकों को प्रत्येक माह 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

Karnataka CM Siddaramaiah announcement customers will get 200 units of electricity free of cost from- India TV Hindi Image Source : AP कर्नाटक में 'पांच गारटी योजना' पर काम शुरू

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से सभी की नजर 'पांच गारंटी' वाले दावे पर सबकी नजर है। इसी कड़ी में कैबिनेट की बैठक में इसी वित्तीय वर्ष में सभी गारंटियों को लागू करने को लेकर चर्चा की गई थी। इस बीच 1 जुलाई से पांच गारंटियों में से एक गारंटी मुफ्त बिजली की योजना को शुरू कर दिया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि 1 जुलाई से गृहज्योति योजना के तहत भी घरों को हर महीने 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। लेकिन ग्राहकों को अपने पिछले बकाया का भुगतान करना होगा। 

कांग्रेस की 5 गारंटी योजना?

गौरतलब है कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में सभी परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृहज्योति) देने, हर परिवार की महिला मुखिया को प्रतिमाह 2000 रुपये की सहायता (गृहलक्ष्मी) देने, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के हर सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल (अन्नभाग्य) देने, दो साल के लिए बेरोजगार स्नातक युवाओं को प्रतिमाह 3000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमाधारक युवाओं को 1500रुपये (18 से 25 साल के उम्रवालों को) ‘युवानिधि’ योजना के तहत देने तथा सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा किया था। 

चुनाव में कांग्रेस को मिली बंपर जीत

कांग्रेस ने आश्वासन दिया था कि बहुमत के साथ सत्ता में आने पर मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही इन योजनाओं को लागू किया जाएगा। पार्टी ने विधानसभा की 224 में 135 सीट जीतकर शानदार बहुमत हासिल किया। शपथ ग्रहण के शीघ्र बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मीडिया से कहा था कि मंत्रिमंडल ने सैद्धांतिक रूप से इन गारंटी को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा था, ‘‘हम विवरण हासिल करेंगे और चर्चा करेंगे। वित्तीय प्रभाव पर गौर किया जाएगा और तब हम निश्चित ही ऐसा करेंगे। जो भी वित्तीय प्रभाव हो, हम इन पांच गारंटी को अगली मंत्रिमंडल बैठक के बाद पूरा करेंगे।" 

Latest India News