A
Hindi News भारत राजनीति राहुल गांधी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- कांग्रेस शासित राज्यों में जाति जनगणना करवाएंगे, आर्थिक सर्वे भी होगा

राहुल गांधी ने किया बड़ा ऐलान, कहा- कांग्रेस शासित राज्यों में जाति जनगणना करवाएंगे, आर्थिक सर्वे भी होगा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाति जनगणना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है, वहां जाति जनगणना करवाएंगे और फिर उसके बाद आर्थिक सर्वे भी करवाएंगे।

नई दिल्ली: चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि CWC में जाति जनगणना पर प्रस्ताव पास हुआ है। हम कांग्रेस शासित राज्यों में जाति जनगणना करवाएंगे।  उन्होंने कहा कि हम बीजेपी पर दबाव डालेंगे। अगर ये नहीं होगा, तो उन्हें (बीजेपी) पीछे हटना होगा। कांग्रेस जाति जनगणना के साथ है। राहुल ने ये भी कहा कि कांग्रेस जाति जनगणना के काम को पूरा करके ही छोड़ेगी। उसके बाद आर्थिक सर्वे भी कराया जाएगा। मोदी सरकार जाति जनगणना कराए या फिर रास्ते से हटे। 

बीजेपी के 10 में से केवल एक सीएम ओबीसी समुदाय से हैं: राहुल

राहुल ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि हम जो वादा करते हैं, उसे तोड़ते नहीं हैं। बीजेपी के 10 में से केवल एक सीएम ओबीसी समुदाय से हैं। पीएम मोदी ओबीसी के लिए काम नहीं करते हैं। कांग्रेस के 4 में से 3 सीएम ओबीसी समुदाय से हैं। जाति जनगणना से लोगों को बांटा नहीं जा रहा है। हिंदुस्तान के भविष्य के लिए जाति जनगणना जरूरी है। 

राहुल ने कहा कि पीएम मोदी मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाते हैं। गरीबों की जो हिस्सेदारी बनती है, वो उन्हें दी जाएगी। पीएम मोदी बताएं कि उन्होंने ओबीसी के लिए क्या किया?

आज 2 हिंदुस्तान, एक अडानी वाला और दूसरा सबका: राहुल 

राहुल ने कहा कि आज दो हिंदुस्तान बन रहे हैं एक अडानी वाला और दूसरा सबका। जाति जनगणना साफ दिखाएगी कि हिंदुस्तान में कितने और कौन लोग हैं। हमें यह पता लग जाएगा कि कितने लोग हैं और धन किसके हाथ में हैं। शायद इसमें हमारी भी गलती है जो कि हमने पहले ये काम नहीं किया। लेकिन हम इसे पूरा करके दिखाएंगे।

सिद्धारमैया ने क्या कहा

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक सरकार जाति जनगणना के लिए तैयार है।  

चुनाव की तारीखों का ऐलान 

गौरतलब है कि चुनावी युद्ध का बिगुल फूंका जा चुका है। 5 राज्यों में चुनाव के लिए तारीख तय कर दी गई है। जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं, उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम हैं। इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर जबकि तेलंगाना में 13 नवंबर को वोटिंग होगी। इन राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि 5 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: 

चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही 5 राज्यों में लागू हुई आदर्श आचार संहिता, यहां जान लें सबकुछ

जम्मू-कश्मीर में कब होंगे विधानसभा इलेक्शन, चुनाव आयोग ने बताया

 

Latest India News