A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में होगी बैठक, उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर होगा फैसला

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में होगी बैठक, उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर होगा फैसला

कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में बैठक होने जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी भाग ले सकते हैं। इस बैठक में दूसरी लिस्ट के नामों पर चर्चा होगी।

Lok Sabha election 2024 Congress CEC meeting today to finalize candidates for remaining seats- India TV Hindi Image Source : ANI कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की आज शाम होगी बैठक

कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति यानी सीईसी की दूसरी बैठक आज कांग्रेस के दिल्ली स्थिति कार्यालय में की जाएगी। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक सीईसी की दूसरी बैठक सोमवार की शाम 6 बजे शुरू होगी, जिसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे। वहीं संभावना जताई जा रही है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ही इस मीटिंग में भाग ले सकते हैं। पार्टी के सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्य प्रदेश की लोकसभा सीटों पर अभी चर्चा की जानी बाकी है। इन राज्यों की लोकसभा सीटों पर सीईसी की बैठक में चर्चा की जाएगी। 

पहली लिस्ट में इन राज्यों के उम्मीदवार

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने 8 मार्च को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को जारी किया था। इस लिस्ट में 39 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे। इन 39 नामों की घोषणा छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा राज्य को लेकर की गई हैं। वहीं कुल 39 उम्मीदवारों में से 16 उम्मीदवार केरल, 7 कर्नाटक, 6 छत्तीसगढ़, और 4 तेलंगाना के उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। वहीं मेघालय से 2, और एक-एक उम्मीदवार नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप के उम्मीदवार हैं। 

कांग्रेस ने समीकरण के आधार पर दिया टिकट?

बता दें कि 7 मार्च को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक के बाद ही 39 उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट को जारी किया गया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस पार्टी के नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 39 सीटों में से 15 पर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को उतारा गया है। वहीं 24 सीटों पर एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। बता दें कि इससे पूर्व भाजपा ने बीते दिनों अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को जारी किया था। हालांकि अब संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही भाजपा दूसरी लिस्ट को भी जारी कर सकती है। बता दें कि अप्रैल या मई महीने में इस साल लोकसभा चुनाव होने की संभावना है। 

Latest India News