A
Hindi News भारत राजनीति INDIA TV-CNX Opinion Poll: केरल में 3 सीटें जीत सकती है बीजेपी, जानें-राहुल गांधी-शशि थरूर की सीट का हाल

INDIA TV-CNX Opinion Poll: केरल में 3 सीटें जीत सकती है बीजेपी, जानें-राहुल गांधी-शशि थरूर की सीट का हाल

केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। अभी इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर सांसद हैं। वह यहां से लगातार तीन बार कांग्रेस के टिकट पर सांसद चुने गए हैं।

केरल का ओपिनियन पोल- India TV Hindi Image Source : INDIA TV केरल का ओपिनियन पोल

लोकसभा चुनाव के लिए सभी दल तैयारियों में लगे हैं। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग इसी महीने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है। केरल की 20 लोकसभा सीटों पर इस बार बीजेपी-कांग्रेस और वाम पंथी पार्टियां के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। चुनाव से पहले केरल की जनता के मन में क्या चल रहा है। इसके लिए इंडिया टीवी ने जनता का मन टटोलने की कोशिश की है। सीएनएक्स के साथ इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल की जानकारी आपको दे

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में 20 लोकसभा सीटों में से यूडीएफ (UDF) को 11 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। जबकि एलडीएफ (LDF) को छह सीटें मिलती दिख रही हैं। केरल में तीन सीटों पर कमल खिल सकता है। बीजेपी तीन संसदीय क्षेत्रों में बढ़ बनाती दिख रही है। 

वायनाड का हाल

केरल की सबसे चर्चित वायनाड सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी सांसद हैं। ओपिनियन पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। इस सीट से राहुल गांधी एक बार फिर से सांसद चुने जा सकते हैं। 2019 में राहुल गांधी ने लेफ्ट को यहां पौने पांच लाख वोटों से हराया था। इस बार यहां लेफ्ट ने डी. राजा की पत्नी एनी राजा को कैंडिडेट घोषित कर दिया है। डी. राजा वैसे तो राहुल गांधी के करीबी सलाहकार बने हुए हैं, लेकिन वायनाड में उन्हीं की पत्नी एनी राजा, राहुल को चैलेंज करेंगी। 

तिरुवनंतपुरम का हाल
केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। अभी इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर सांसद हैं। वह यहां से लगातार तीन बार कांग्रेस के टिकट पर सांसद चुने गए हैं। बीजेपी ने इस सीट से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को उम्मीदवार घोषित किया है। हालांकि कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार घोषित नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि शशि थरूर को एक बार फिर से मौका मिल सकता है। पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। 2019 में थरूर ने बीजेपी को एक लाख वोटों से हराया था।

 किसके खाते में जा रही मल्लपुरम 

मल्लपुरम संसदीय क्षेत्र इंडिया अलायंस में शामिल IUML का गढ़ माना जाता है। साल 2008 में परिसीमन के बाद से यहां से IUML लगातार यह सीट जीत रही है। यहां से अब्दुस्समद समदानी सांसद हैं। बीजेपी ने इस सीट पर अपना इकलौता मुस्लिम उम्मीदवार अब्दुल सलाम को कैंडिडेट बनाया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक मल्लपुरम सीट एक बार फिर IUML के खाते में जाती दिख रही है।

 
त्रिशूर सीट का हाल

यहां से कांग्रेस के टीएन प्रतापन सांसद हैं। बीजेपी ने सुरेश गोपी को उम्मीदवार बनाया है। 2019 में यहां कांग्रेस, लेफ्ट और बीजेपी के बीच जबरदस्त त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला था। ओपिनियन पोल के मुताबिक त्रिशूर में CPI (लेफ्ट अलायंस का पार्ट) जीत सकती है।

 अट्टिंगल में कौन जीत रहा

कांग्रेस नेता अदूर प्रकाश यहां से सांसद हैं। बीजेपी ने यहां से केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन को उम्मीदवार बनाया है। 2019 के त्रिकोणीय मुकाबले में यहां बीजेपी के वोट शेयर में सबसे ज्यादा उछाल हुआ था। केरल के त्रावणकोर रीज़न में बीजेपी सबसे मज़बूत दिख रही है। अट्टिंगल सीट भी त्रावणकोर रीज़न में पड़ती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक अट्टिंगल में बीजेपी जीत सकती है।

पथानमथिट्टा

पथानमथिट्टा लोकसभा सीट से कांग्रेस के एंटो एंटनी लगातार 3 बार से सांसद हैं। बीजेपी ने इस बार यहां से अनिल एंटनी को उम्मीदवार बनाया है। अनिल एंटनी कांग्रेस के दिग्गज नेता, देश के पूर्व रक्षा मंत्री और तीन बार केरल के सीएम रहे एके एंटनी के बेटे हैं। अनिल एंटनी ने पिछले साल ही बीजेपी ज्वाइन की थी। ओपिनियन पोल के मुताबिक पथानमथिट्टा में बीजेपी की जीत सकती है। 

 

 

  

Latest India News