A
Hindi News भारत राजनीति छत्तीसगढ़ सरकार में बड़ा फेरबदल, सीएम बघेल की घटी ताकत, मंत्रियों के विभागों में किया गया बदलाव

छत्तीसगढ़ सरकार में बड़ा फेरबदल, सीएम बघेल की घटी ताकत, मंत्रियों के विभागों में किया गया बदलाव

इस फेरबदल के बाद सीएम के पास सामान्य प्रशासन विभाग, वित्त, खनिज साधन जनसम्पर्क इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी और अन्य विभाग जो किसी मंत्री को आबंटित न हो।

Chattisgarh - India TV Hindi Image Source : FILE भूपेश बघेल

रायपुर: छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले कांग्रेस सरकार और संगठन से असंतोष को खत्म करना चाह रही है। कुछ दिनों पहले ही टीएस सिंह देव को उपमुख्यमंत्री बनाया गया और अब उनके मंत्रालयों में भी बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही कई ने विभागों मने भी बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों सीएम भूपेश बघेल की शक्ति कम हुई है। इसके साथ ही टीएस सिंह देव की पावर बढ़ाई गई है। 

उर्जा विभाग की जिम्मेदारी अब टीएस सिंह देव को 

राजभवन की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, सीएम भूपेश बघेल के ऊर्जा विभाग को अब डिप्टी सीएम टी एस सिंहदेव को दिया गया है। टीएस सिंह के पास अब लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, बीस सूत्रीय कार्यान्वन, वाणिज्यिक कर और उर्जा विभाग हो गया है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को कृषि विभाग की नई जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा उनके पास पहले से लोक निर्माण गृह, जेल, धार्मिक न्यास और धर्मस्व, पर्यटन विभाग है।

रविंद्र चौबे के विभागों में भी हुई कटौती 

सीएम बघेल के साथ-साथ ताकतवर मंत्री रविंद्र चौबे के विभागों में भी कटौती की गई है। उन्हें कृषि मंत्री की जिम्मेदारी से मुक्त कर स्कूल शिक्षा और सहकारिता का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसके अलावा पहले से पंचायत एवं ग्रामीण विकास, संसदीय कार्य, पशुधन विकास, मछली पालन, जल संसाधन, और आयाकट विभाग की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही  प्रेम साय सिंह टेकाम के इस्तीफे के बाद नए कैबिनेट मंत्री बने मोहन मरकाम को ST-SC, OBC और अल्पसंख्यक विभाग का मंत्री बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- 

बेंगलुरु में होगी विपक्ष की दूसरी बैठक, अरविंद केजरीवाल भी हो सकते हैं शामिल

कूनो में नहीं रुक रहा मौतों का सिलसिला, एक और चीते की हुई मौत, पिछले 4 महीने में 8वीं डेथ

Latest India News