A
Hindi News भारत राजनीति ममता ने की मिशन मेघालय की शुरुआत, बोलीं- मेघालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र की उपेक्षा कर रही BJP

ममता ने की मिशन मेघालय की शुरुआत, बोलीं- मेघालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र की उपेक्षा कर रही BJP

मेघालय विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ममता बनर्जी ने शिलॉन्ग में पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि प्रस्तावित योजना पश्चिम बंगाल की सफल 'लक्ष्मी भंडार' योजना की तर्ज पर होगी, जो उनके अनुसार उनके गृह राज्य में 1.8 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित कर चुकी है।

ममता बनर्जी का मेघालय दौरा- India TV Hindi Image Source : IANS ममता बनर्जी का मेघालय दौरा

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्य में सत्ता में आने पर हर महिला को 1,000 रुपये प्रति माह की गारंटीकृत आय सहायता का वादा करते हुए महिला सशक्तिकरण के लिए मेघालय वित्तीय समावेशन शुरू करने का वादा किया। मेघालय में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले बनर्जी ने शिलॉन्ग में पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि प्रस्तावित योजना पश्चिम बंगाल की सफल 'लक्ष्मी भंडार' योजना की तर्ज पर होगी, जो उनके अनुसार उनके गृह राज्य में 1.8 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित कर चुकी है।

उन्होंने इस अनूठे अभियान के माध्यम से मेघालय की महिलाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने कहा, "हमारी सभी प्रमुख योजनाएं महिला केंद्रित हैं। चाहे वह कन्याश्री हो, जहां बालिकाओं को स्कूली स्तर से विश्वविद्यालय तक मुफ्त शिक्षा मिलती है या स्वास्थ्य बीमा, जहां कार्ड परिवार की महिला मुखिया के नाम पर पंजीकृत हैं।

'मेघालय को गुवाहाटी और दिल्ली से क्यों चलाया जा रहा?' 

बीजेपी और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) सरकार दोनों पर भारी पड़ते हुए तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि बीजेपी मेघालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र की उपेक्षा कर रही है। मेघालय को गुवाहाटी और दिल्ली से क्यों चलाया जा रहा है? यह दावा करते हुए कि छह महीने के भीतर तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता संख्या बढ़कर एक लाख हो गई, उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में सबसे प्रमुख और दुर्जेय ताकत के रूप में उभरी है, अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में मेघालय में शासन में बदलाव को लेकर आशान्वित दिख रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि बीजेपी एकता और सद्भाव के सार को कमजोर करने के लिए मेघालय में 'डबल इंजन डिजास्टर' लागू कर रही है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने असम पुलिस की गोलीबारी में मुक्रोह गांव में मारे गए पीड़ितों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि का चेक भी सौंपा। तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, पार्टी के मेघालय राज्य प्रभारी मानस रंजन भूनिया, प्रदेश अध्यक्ष चार्ल्स पिंग्रोपे, विपक्ष के नेता मुकुल संगमा ने भी सभा को संबोधित किया। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मेघालय में चुनाव अभियान की वर्चुअल शुरुआत की, जिसमें नागालैंड और त्रिपुरा के साथ फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

Latest India News