A
Hindi News भारत राजनीति महाराष्ट्र के बाद अब बिहार में भी होगा खेल! BJP नेताओं का दावा- जल्द टूट जाएगी JDU

महाराष्ट्र के बाद अब बिहार में भी होगा खेल! BJP नेताओं का दावा- जल्द टूट जाएगी JDU

बिहार में इन दिनों सियासी उठापटक तेज हो गई है और माना जा रहा है कि महाराष्ट्र के बाद इस सूबे में भी जल्द ही सत्ता में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

Nitish Kumar News, Nitish Kumar Government, BJP Vs JDU- India TV Hindi Image Source : FILE बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

पटना: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में हुई टूट के बाद अब सभी सियासी पंडितों की नजरें बिहार पर हैं। कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू में जल्द ही टूट हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो मानकर चलिए कि नीतीश का सियासी करियर तेजी से खात्मे की ओर बढ़ने लगेगा। शायद हालात की गंभीरता को ही देखते हुए नीतीश कुमार अचानक पार्टी के विधायकों और सांसदों से एक-एक करके मुलाकात कर रहे हैं। वहीं, बीजेपी नेताओं का दावा है कि जेडीयू में जल्दी ही बड़ी टूट होने वाली है।

JDU नेताओं ने किया किसी भी टूट से इनकार
नीतीश कुमार के करीबी नेता महागठबंधन और जेडीयू में किसी तरह की टूट से इनकार कर रहे हैं। तमाम उठापटक के बीच आज आरजेडी का 27वां स्थापना दिवस पटना में आयोजित होने जा रहा है। माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में लालू यादव पार्टी नेताओं को बड़ा संदेश दे सकते हैं। हालांकि दूसरी तरफ कयासों का बाजार इस कदर गरम है कि दिल्ली से लेकर पटना तक हलचल तेज है। हर नेता यही जानने में लगा है कि बिहार में क्या फिर से सरकार गिरने वाली है। बीजेपी नेता सुशील मोदी दावा कर रहे हैं कि JDU में नेताओं को कोई भविष्य नहीं दिख रहा है, ऐसे में पार्टी जल्द ही टूट जाएगी।

नीतीश कुमार ने हरिवंश से भी की मुलाकात
LJP रामविलास के नेता चिराग पासवान ने कहा है कि उनके संपर्क में भी जनता दल यूनाइटेड के कई विधायक हैं। नीतीश कुमार लगातार अपने विधायकों से मुलाकात कर रहे हैं। नीतीश ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश से भी मुलाकात की जिनसे वर काफी वक्त से नाराज चल रहे थे। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात करीब डेढ़ घंटे तक चली, जिसके बाद सियासी हलचल तेज हो गई है। JDU से सांसद हरिवंश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार, दोनों का करीबी माना जाता है। JDU नेता भी मान रहे हैं कि बीजेपी महाराष्ट्र वाली सियासी गणित बिहार में भी फिट करने में लगी है। वहीं, RJD का कहना है कि BJP महागठबंधन की एकता से डर गई है।

Image Source : File​नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव।

भ्रष्टाचार के मामले में तेजस्वी के खिलाफ चार्जशीट
नीतीश कुमार और हरिवंश की मुलाकात को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ‘लैंड फॉर जॉब’ मामले में चार्जशीटेड हुए हैं। इस मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में 12 जुलाई को सुनवाई होनी है। चार्जशीट में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का नाम आरोपी के तौर पर शामिल है। इसी मामले में सीबीआई लालू यादव, राबड़ी देवी के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दायर कर चुकी है, लेकिन जेडीयू आरोप लगा रही है कि जिन पर मामले दर्ज हैं उनके साथ मिलकर बीजेपी सरकार बना रही है, और जो 2 बार बरी हो चुके हैं, उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो रही है।

RJD मना रही है अपना 27वां स्थापना दिवस
टूट की खबरों पर लालू यादव कई बार कह चुके हैं कि महागठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है। तमाम सियासी कयासों के बीच आज आरजेडी अपना 27वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर पटना के पार्टी मुख्यालय में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा और पार्टी अध्यक्ष लालू यादव कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी विधायकों, मंत्रियों और सांसदों को बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में लालू RJD नेताओं को भविष्य की सियासत का मंत्र भी देंगे। अब सबकी निगहें दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले पर टिकी हैं क्योंकि उसके बाद ही साफ हो पाएगा कि नीतीश कुमार का अगला कदम क्या होगा।

Latest India News