A
Hindi News भारत राजनीति राहुल गांधी की Bharat Jodo Yatra में टहल रहे जेबकतरे, जानें क्यों पुलिस को करना पड़ा अलर्ट

राहुल गांधी की Bharat Jodo Yatra में टहल रहे जेबकतरे, जानें क्यों पुलिस को करना पड़ा अलर्ट

Bharat Jodo Yatra: सावधान! राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में जेबकतरे टहल रहे हैं। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि मध्यप्रदेश पुलिस ने ऐसा दावा किया है। एमपी की पुलिस ने इसके लिए राजस्थान पुलिस को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ में भाग लेने वालों को सावाधान किया है।

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी- India TV Hindi Image Source : PTI भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी

Bharat Jodo Yatra: सावधान! राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में जेबकतरे टहल रहे हैं। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि मध्यप्रदेश पुलिस ने ऐसा दावा किया है। एमपी की पुलिस ने इसके लिए राजस्थान पुलिस को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ में भाग लेने वाले लोगों को जेबकतरों द्वारा निशाना बनाये जाने के बारे में सतर्क भी किया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । पुलिस के अनुसार, यात्रा के अंतिम चरण में मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले में जेबकतरों ने यात्रा में शामिल लोगों को निशाना बनाया था।

पकड़े गए इतने जेबकतरे
आगर मालवा के पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सागर ने बताया कि, ‘‘हमने आठ से 10 जेबकतरों को पकड़ा है, उनमें से कुछ राजस्थान के कोटा और झालावाड़ के रहने वाले हैं और कुछ प्रदेश के गुना, राजगढ़, शाजापुर और रायसेन जिले के रहने वाले हैं ।’’ उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस ने राजस्थान पुलिस को यात्रा के दौरान जेबकतरों से सावधान रहने के लिये सतर्क किया है । भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश से 5 दिसंबर को राजस्थान पहुंची थी। प्रदेश के बूंदी जिले में पहुंचने से पहले यह यात्रा झालावाड़ और कोटा जिले से होकर गुजरी। बूंदी के बाद यह प्रदेश के सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर जिलों से होकर गुजरेगी।

21 दिसंबर को हरियाणा पहुंचेगी यात्रा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश करेगी। इससे पहले यह यात्रा राजस्थान में 17 दिनों में लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने आगर मालवा में यात्रा के दौरान आरोपियों द्वारा चुराए गए पांच से छह मोबाइल फोन सहित अन्य चीजें बरामद की हैं।’’ उन्होंने कहा कि साइबर पुलिस की भी इसमें मदद ली गई है। उन्होंने कहा कि यात्रा में भाग लेने वाले कम से कम चार से पांच लोगों ने उनका कीमती सामान खोने संबंधी शिकायत दर्ज करवायी है । अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर चोरी तब हुई जब यात्रा शिविरों में दोपहर और रात का भोजन परोसा गया। उन्होंने बताया कि कांग्रेस के एक स्थानीय नेता ने शिकायत की है कि यात्रा के दौरान उनके दो मोबाइल फोन खो गए।

फोन चोरी होने पर सिम को करा दें ब्लॉक
अधिकारी ने बताया, ‘‘जिन लोगों के फोन चोरी हुये हैं, हमने उनसे उनका सिम कार्ड ब्लॉक कराने का आग्रह किया है, ताकि जब चोर इन उपकरणों में नया सिम डालेंगे तो हमें उन्हे पकड़ने में मदद मिलेगी।’’ राहुल गांधी के साथ बुरहानपुर से आगर मालवा तक पैदल चलने वाले कांग्रेस के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर दावा किया कि उनका 28,000 रुपये का मोबाइल फोन खो गया है। यात्रा को कवर करने आये आगर मालवा के एक स्थानीय पत्रकार महेश शर्मा ने दावा किया कि करीब 100 लोगों का सामान चोरी हुआ है ।

Latest India News