A
Hindi News भारत राजनीति 'गुजरात के गांवों ने जो पौधा लगाया वह वटवृक्ष बन गया', अमूल के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन

'गुजरात के गांवों ने जो पौधा लगाया वह वटवृक्ष बन गया', अमूल के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमूल के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि हमारा प्रयास है कि छोटे किसान का जीवन कैसे बेहतर हो। उन्होंने अमूल की उपलब्धियों का जिक्र किया।

pm modi- India TV Hindi Image Source : PMO पीएम मोदी

अहमदाबाद:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमूल के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि गुजरात के गांवों ने जो पौधा लगाया था आज वह वटवृक्ष बन गया है और इस वटवृक्ष की शाखाएं देश-विदेश तक फैल चुकी हैं।  उन्होंने अपने संबोधन में अमूल की उपलब्धियों का जिक्र किया और इसे गुजरात के छोटे-छोटे पशुपालकों के लिए उल्लेखनीय बताया। 

अमूल जैसा कोई नहीं 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की आजादी के बाद देश में बहुत से ब्रैंड बने के लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं है। आज अमूल भारत के पशुपालकों के सामर्थ्य की पहचान बन चुका है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का जोर अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने के साथ ही उर्वरकदाता बनाने पर भी है।

उन्होंने कहा कि आज अमूल सफलता की जिस ऊंचाई पर है वह सिर्फ और सिर्फ महिलाशक्ति की वजह से है। आज जब Women Led Development के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है तो भारत के डेयरी सेक्टर की यह सफलता बहुत बड़ी प्रेरणा है। भारत को विकसित बनाने के लिए भारत की हर महिला की आर्थिक शक्ति बढ़नी उतनी ही आवश्यक है। इसलिए हमारी सरकार आज महिलाओं की आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए भी चौतरफा काम कर रही है। 

गांव के हर पहलू को प्राथमिकता

पीएम मोदी ने कहा कि हम गांव के हर पहलू को प्राथमिकता देते हुए काम कर रहे हैं। हमारा फोकस है कि छोटे किसान का जीवन कैसे बेहतर हो.. पशुपालन का दायरा कैसे बढ़े... पशुओं का स्वास्थ्य कैसे बेहतर हो... गांव में पशुपालन के साथ ही  मछलीपालन और मधुमक्खी पालन को कैसे प्रोत्साहित किया जाए।

 

 

Latest India News