A
Hindi News भारत राजनीति PM Modi : पीएम मोदी ने फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े अस्पताल का किया उद्घाटन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

PM Modi : पीएम मोदी ने फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े अस्पताल का किया उद्घाटन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

PM Modi : मोदी ने कहा कि फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा संस्थान प्रतिष्ठित हो रहा है। यह अस्पताल इमारत और तकनीक के लिहाज़ से जितना बड़ा है उतना ही आध्यात्मिकता के लिहाज़ से आलौकिक है।

Narendra Modi, PM - India TV Hindi Image Source : PTI Narendra Modi, PM

Highlights

  • हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है-पीएम मोदी
  • गुलामी की मानसिकता का संपूर्ण त्याग करना होगा-मोदी

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद मेंअमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। इम मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे।पीेम मोदी ने कहा कि फरीदाबाद में आरोग्य का इतना बड़ा संस्थान प्रतिष्ठित हो रहा है। यह अस्पताल इमारत और तकनीक के लिहाज़ से जितना बड़ा है उतना ही आध्यात्मिकता के लिहाज़ से आलौकिक है।

एक दूसरे से जुड़े हुए हैं आरोग्य और आध्यात्म

पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां, इलाज एक सेवा है, आरोग्य एक दान है। जहां आरोग्य आध्यात्म, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुये हैं। हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है। हमने हमारी मेडिकल साइन्स को भी आयुर्वेद का नाम दिया है।हमारे धार्मिक और सामाजिक संस्थानों द्वारा शिक्षा-चिकित्सा से जुड़ी जिम्मेदारियों के निर्वहन की ये व्यवस्था एक तरह से पुराने समय का PPP मॉडल ही है। इसे Public-Private Partnership तो कहते ही हैं लेकिन मैं इसे ‘परस्पर प्रयास’ के तौर पर भी देखता हूं। 

वैक्सीन पर अफवाह, धर्मगुरु सामने आए

आप सभी को ध्यान होगा कि जब भारत ने अपनी वैक्सीन बनाई थी, तो कुछ लोगों ने किस तरह का दुष्प्रचार करने की कोशिश की थी। इस दुष्प्रचार की वजह से समाज में कई तरह की अफवाहें फैलने लगी थीं। लेकिन जब समाज के धर्मगुरू, अध्यात्मिक गुरू एक साथ आए, उन्होंने लोगों को अफवाहों पर ध्यान ना देने को कहा, तो उसका तुरंत असर हुआ। भारत को उस तरह की वैक्सीन hesitancy का सामना नहीं करना पड़ा, जैसा अन्य देशों में देखने को मिला। 

गुलामी की मानसिकता छोड़ने पर बदल जाती है कार्यदिशा 

पीएम मोदी ने कहा-'इस बार लाल किले से मैंने अमृतकाल के पंच-प्राणों का एक विज़न देश के सामने रखा है। इन पंच प्राणों में से एक है- गुलामी की मानसिकता का संपूर्ण त्याग। इसकी इस समय देश में खूब चर्चा भी हो रही है। इस मानसिकता का जब हम त्याग करते हैं, तो हमारे कार्यों की दिशा भी बदल जाती है।

पीएम मोदी ने हरियाणा की तारीफ की

पीएम मोदी ने अपने भाषण में हरियाणा की तारीफ की और कहा-'हरियाणा आज देश के उन अग्रणी राज्यों में है, जहां घर-घर पाइप से पानी की सुविधा से जुड़ चुका है। इसी तरह, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ में भी हरियाणा के लोगों ने बेहतरीन काम किया है। फ़िटनेस और खेल जैसे विषय तो हरियाणा के संस्कारों में ही हैं।'

130 एकड़ में फैला है अमृता अस्पताल

अमृता अस्पताल एशिया का सबसे बड़े प्राइवेट मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल है। आध्यात्मिक गुरु माता अमृतानंदमयी देवी ने इसे स्थापित किया है। यह अस्पताल 130 एकड़ परिसर में फैला है। इसके निर्माण में अबतक 4 हजार करोड़ रुपये खर्च किया जा चुके है। इस अस्पताल में कुल 2600 बेड हैं। कई तरह की सुविधाओं से युक्त इस अस्पताल में रोगियों के परिवार के लिए 498 कमरों का गेस्ट हाउस भी है। करीब एक करोड़ वर्ग फीट में फैले इस अस्पताल परिसर में एक फोर स्टार होटल, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, पुनर्वास केंद्र, हैलीपेड की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

Latest India News