A
Hindi News भारत राजनीति पीएम मोदी ने जाना सुरंग में फंसे श्रमिकों का हाल, श्रमिकों के लिए सीएम धामी को दिए जरूरी निर्देश

पीएम मोदी ने जाना सुरंग में फंसे श्रमिकों का हाल, श्रमिकों के लिए सीएम धामी को दिए जरूरी निर्देश

मुख्यमंत्री श्री सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि सिलक्यारा सुरंग में चल रहे राहत एवं बचाव कार्यों की जमीनी स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने भी उत्तरकाशी में ही अस्थायी मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय स्थापित किया है।

पीएम मोदी व उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी।- India TV Hindi Image Source : PTI/ANI पीएम मोदी व उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी।

उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों के स्वास्थ्य को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बेहद संवेदनशील हैं। पीएम मोदी रोजाना सिलक्यारा टनल में फंसे 41 श्रमिकों एवं उनके परिजनों के बारे में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को फोन कर अपडेट ले रहे हैं। शुक्रवार को भी पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री धामी से बातचीत की और बचाव कार्य में उत्पन्न होने वाली बाधा और रुकावट के बारे में विस्तार से जानकारी ली। 

सीएम धामी को दिए निर्देश

पीएम मोदी ने सीएम धामी को टनल से बाहर आने पर श्रमिकों के स्वास्थ्य और जरूरत पड़ने पर हॉस्पिटल या घर भेजने की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। पीएम ने इस दौरान सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों की स्थिति और उनको दी जाने वाली खाद्य और दिनचर्या की वस्तुओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने राहत और बचाव कार्य में लगे श्रमिकों की स्थिति और उनके लिए किए जा रहे सुरक्षा के उपाय के बारे में पूछा और निर्देश दिए कि इसमें किसी तरह की कोई कमी न रहे।

क्यों हो रही देरी?

सीएम धामी ने पीएम मोदी को बताया कि न्यू ऑस्ट्रियन टनल मेथड से इस सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस्पात से बनी वस्तुओं के ऑगर मशीन के सामने आने पर कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है। ऐसे में ऑगर मशीन को रोककर और फिर उसे बाहर निकालकर सभी अवरोधों को श्रमिकों द्वारा दूर किया जा रहा है, जिसके कारण इस प्रक्रिया में समय लग रहा है। सीएम ने ये भी बताया है कि 6 इंच की पाइप की मदद से वैकल्पिक लाइफ लाइन बनाई गई है। इसके माध्यम से टनल में फंसे श्रमिकों तक ताजा पका भोजन, फल, ड्राई फ्रूट्स, दूध, जूस के साथ ही डिसपोजेबल प्लेट्स, ब्रश, तौलिया, छोटे कपड़े, टूथ पेस्ट, साबुन, आदि दैनिक आवश्कता की सामग्री बोतलों में पैक कर भेजी जा रही है।

सीएम ने की श्रमिकों से बातचीत

सिलक्यारा में स्थापित अस्थाई अस्पताल में तैनात डॉक्टर्स के द्वारा श्रमिकों के स्वास्थ के निरंतर निगरानी की जा रही है। एम्बुलेंस से लेकर नजदीकी अस्पताल में 41 विशेष बेड श्रमिकों हेतु तैयार किये गए हैं। सीएम धामी ने भी श्रमिकों से बातचीत की है। श्रमिकों के परिजनों का भी ध्यान रखा जा रहा है। परिजनों के आवास, भोजन, कपड़े, एवं परिवहन की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों का किया एनकाउंटर, गुफा में छिपकर करते थे हमला

ये भी पढ़ें- बस कुछ देर का और इंतजार... सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूर खुले आसमान में लेंगे सांस; पढ़िए अब तक क्या-क्या हुआ?

Latest India News