A
Hindi News भारत राजनीति 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव, इन राज्यों में डाले जाएंगे वोट

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव, इन राज्यों में डाले जाएंगे वोट

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने सोमवार को राज्यसभा के लिए मतदान की तिथि का ऐलान कर दिया।

राज्यसभा चुनाव- India TV Hindi Image Source : FILE-ANI राज्यसभा चुनाव

देश के 15 राज्यों में 56 राज्यसभा सीटों पर होने वाले मतदान का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने मतदान की तिथि 27 फरवरी घोषित की है। आयोग के अनुसार, अगर कहीं पर मतदान की जरुरत पड़ती है तो 27 फरवरी तो सुबह 9 बजे से शाम चार बचे तक वोटिंग की जा सकती है। उम्मीदवार 15 फरवरी को नामांकन कर सकते हैं। चुनाव के दिन ही मतगणना भी की जाएगी।

इन राज्यों की इतनी सीटों पर होगा मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश (10), महाराष्ट्र (6), बिहार (6), पश्चिम बंगाल (5), मध्य प्रदेश (5), गुजरात (4), कर्नाटक (4) शामिल हैं। , आंध्र प्रदेश (3), तेलंगाना (3), राजस्थान (3), ओडिशा (3), उत्तराखंड (1), छत्तीसगढ़ (1), हरियाणा (1) और हिमाचल प्रदेश एक सीटों पर राज्यसभा की सीटों पर मतदान होगा। 

3 अप्रैल तक रिक्त हो रही हैं ये सीटें

  आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे। जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं।  

सबसे ज्यादा यूपी में रिक्त हो रही हैं सीटें 

चुनाव आयोग ने बताया कि सबसे अधिक संख्या 10 सांसद उत्तर प्रदेश से 2 अप्रैल, 2024 को सेवानिवृत्त होंगे। महाराष्ट्र और बिहार दोनों में 6 सदस्य 2 अप्रैल 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस बीच, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में प्रत्येक में 5 सदस्य उसी तिथि पर सेवानिवृत्त होंगे। कर्नाटक और गुजरात दोनों में 2 अप्रैल, 2024 को 4 सदस्यों की सेवानिवृत्ति होगी। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और राजस्थान, प्रत्येक में तीन सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जबकि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सदस्य 2 अप्रैल, 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, ओडिशा और राजस्थान के सदस्य 3 अप्रैल, 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में से प्रत्येक में 2 अप्रैल, 2024 को एक सदस्य की सेवानिवृत्ति होगी। 

 

 

Latest India News