A
Hindi News भारत राजनीति 'कश्मीर में सुरक्षा के हालात बंगाल से बेहतर', ले. गवर्नर मनोज सिन्हा का बयान; भड़की टीएमसी

'कश्मीर में सुरक्षा के हालात बंगाल से बेहतर', ले. गवर्नर मनोज सिन्हा का बयान; भड़की टीएमसी

जम्मूु-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में कहा कि कश्मीर के हालात बंगाल से बेहतर हैं। मनोज सिन्हा के इस बयान पर टीएमसी बिफर गई।

Manoj sinha, jammu kashmir- India TV Hindi Image Source : FILE मनोज सिन्हा, ले. गवर्नर, जम्मू-कश्मीर

कोलकाता: जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि कश्मीर घाटी में आतंकवाद अपनी आखिरी सांसें गिन रहा है और वहां सुरक्षा के हालात पश्चिम बंगाल से बेहतर हैं। मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। ले. गवर्नर के इस बयान की टीएमसी ने तीखी आलोचना की है। 

घाटी में आतंकवाद अपनी अंतिम सांसे गिन रहा

लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि अनुच्छेद 370 निरस्त किये जाने के बाद इस केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है और घाटी में आतंकवाद अपनी अंतिम सांसे गिन रहा है । सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बृहस्पतिवार को सेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया। इस हमले में पांच सैनिक शहीद हो गए और दो अन्य घायल हो गए। उन्होंने घाटी में शांति भंग करने के प्रयासों के लिए ‘पड़ोसी’ को दोषी ठहराया। उनका इशारा स्पष्ट रूप से पाकिस्तान की ओर था। 

धारा 370 हटने के बाद हालात काफी सुधरे

मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम ऐसी हिंसा की निंदा करते हैं। हमारा पड़ोसी घाटी में शांति भंग करने के लिए ऐसी हरकतें कर रहा है, लेकिन यह सब व्यर्थ है, क्योंकि कश्मीर में आतंकवाद अंतिम सांसे गिन रहा है।’’ उन्होंने यहां कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद सुरक्षा स्थिति पहले की तुलना में काफी हद तक बेहतर हुई है।’’ 

बंगाल से बेहतर हालात, आप जाइए, अंतर पता चल जाएगा

चैंबर के सदस्यों के कुछ सवालों का जवाब देते हुए सिन्हा ने यह भी कहा, ‘‘कश्मीर में सुरक्षा स्थिति बंगाल की तुलना में बेहतर है। कृपया राज्य का दौरा कीजिए,आपको अंतर समझ आ जाएगा।’’ हालांकि, बाद में जब पत्रकारों ने उनकी इस टिप्पणी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘‘मेरी टिप्पणी को राजनीतिक रूप से तोड़-मरोड़ कर पेश नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि मेरे कहने का मतलब था कि कश्मीर में सुरक्षा स्थिति बंगाल जितनी ही अच्छी है।’’ 

टीएमसी ने टिप्पणियों को आधारहीन बताया

पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की स्थिति की तुलना करने वाली उनकी टिप्पणी पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने सिन्हा से ‘‘उपराज्यपाल की कुर्सी का दुरुपयोग नहीं करने’’ का आग्रह किया और उन्हें पश्चिम बंगाल के खिलाफ आधारहीन टिप्पणियां करने के प्रति आगाह किया। (इनपुट-भाषा)

Latest India News