A
Hindi News भारत राजनीति Shashi Tharoor: शशि थरूर लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

Shashi Tharoor: शशि थरूर लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

Shashi Tharoor: सोनिया गांधी से मुलाकाता के कुछ घंटे पहले थरूर ने कांग्रेस में सुधार की मांग करने वाली एक पोस्ट को समर्थन करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह 'उदयपुर नवसंकल्प' को पूरी तरह लागू करेगा।

Shashi Tharoor Met Sonia Gandhi- India TV Hindi Image Source : PTI Shashi Tharoor Met Sonia Gandhi

Shashi Tharoor: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने आज सोमवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की। हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं है कि इस मुलाकात की वजह क्या है। थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात ऐसे समय की है, जब हाल ही में उन्होंने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, सोनिया गांधी से मुलाकाता के कुछ घंटे पहले थरूर ने कांग्रेस में सुधार की मांग करने वाली एक पोस्ट को समर्थन करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह 'उदयपुर नवसंकल्प' को पूरी तरह लागू करेगा।

सुधार की मांग करने वाली याचिका का समर्थन

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर ने ट्विटर पर पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं की ओर से सुधार की मांग करने वाली याचिका का समर्थन किया। पार्टी कार्यकर्ताओं की ऑनलाइन याचिका के संबंध में शशि थरूर ने ट्वीट किया, ''मैं इस याचिका का स्वागत करता हूं, जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों के एक समूह की ओर से पार्टी में रचनात्मक सुधारों की मांग करते हुए प्रसारित किया जा रहा है। इसमें अब तक 650 से ज्यादा हस्ताक्षर इकट्ठे हुए हैं। मुझे इसका समर्थन करने और इसके आगे बढ़ने में खुशी हो रही है।''

पार्टी को मजबूत करने के लिए कदम उठाने संबंधी बातें 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से प्रसारित की गई ऑनलाइन याचिका में पार्टी को मजबूत करने के लिए कदम उठाने संबंधी बातें कही गई हैं। ऑनलाइन याचिका में कहा गया है, "हम कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार से अपील करते हैं कि वह यह संकल्प ले कि ब्लॉक कमेटी से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, पार्टी के सभी सदस्यों को वह साथ लेकर चलेगा और पदभार ग्रहण करने के 100 दिनों के भीतर उदयपुर नवसंकल्प को पूरी तरह लागू करेगा।" कांग्रेस ने मई में चिंतन शिविर के बाद 'उदयपुर नवसंकल्प' जारी किया था, जिसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार के सुझाए दिए गए थे। इनमें 'एक व्यक्ति, एक पद' और 'एक परिवार, एक टिकट' की व्यवस्था की बातें प्रमुख हैं।

Image Source : File PhotoCongress President Sonia Gandhi

विदेश से लौटने के बाद पार्टी नेताओं से मिल रहीं सोनिया 

बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के सवाल पर शशि थरूर ने अब तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है। पत्रकारों की ओर से चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने चुप्पी साधे रखी। पिछले दिनों एक इंटरव्यू में थरूर ने कहा था कि उन्होंने चुनाव लड़ने के बारे में अभी सोचा नहीं है। वहीं, विदेश से लौटने के बाद सोनिया गांधी पार्टी के नेताओं से मिल रही हैं। सोनिया गांधी से आज शशि थरूर के अलावा, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, बॉक्सर विजेंदर, मध्य प्रदेश के नए कांग्रेस प्रभारी जेपी अग्रवाल और झारखंड कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने मुलाकात की।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 08 अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Latest India News