A
Hindi News भारत राजनीति गोवा के मुख्यमंत्री को लेकर BJP में सस्पेंस बरकरार; नड्डा से मिलेंगे सावंत

गोवा के मुख्यमंत्री को लेकर BJP में सस्पेंस बरकरार; नड्डा से मिलेंगे सावंत

40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा के 20 विधायक हैं, जो साधारण बहुमत से सिर्फ एक कम है। सत्तारूढ़ दल को, हालांकि, तीन निर्दलीय विधायकों और दो सदस्यीय महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपीMGP) से बिना शर्त समर्थन के पत्र मिले हैं।

Pramod Sawant- India TV Hindi Image Source : PTI Pramod Sawant

पणजी: गोवा विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी उभरकर आई है, लेकिन सीएम कुर्सी के लिए भाजपा में मंथन जारी है। वहीं इसी सिलसिले में कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी जा रहे हैं। सावंत ने फिर से निर्वाचित विधायक के रूप में शपथ लेने के बाद यहां विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा, "मैं पार्टी अध्यक्ष से मिलने दिल्ली जा रहा हूं।"

40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा के 20 विधायक हैं, जो साधारण बहुमत से सिर्फ एक कम है। सत्तारूढ़ दल को, हालांकि, तीन निर्दलीय विधायकों और दो सदस्यीय महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) से बिना शर्त समर्थन के पत्र मिले हैं। जबकि सावंत को कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई ने 12 मार्च को भाजपा विधायकों ने औपचारिक रूप से अभी तक अपने विधायक दल का नेता नहीं चुना है।

गोवा के विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए सोमवार को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और एल. मुरुगन को पर्यवेक्षक और सह-पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इस बीच, शीर्ष कुर्सी की दौड़ में सावंत और उनके अब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे के बीच प्रतिद्वंद्विता की खबरों के बीच, राणे की पत्नी, नवनिर्वाचित विधायक देविया राणे ने मंगलवार को यह कहकर हंगामा खड़ा कर दिया कि उनके पति, किसी भी निर्वाचित विधायक की तरह, सीएम कुर्सी को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं।

जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके पति मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए तैयार हैं, तो देविया राणे ने संवाददाताओं से कहा, "बेशक, कोई भी निर्वाचित प्रतिनिधि तैयार हो सकता है और वह (विश्वजीत राणे) एक बहुत ही अनुभवी राजनेता हैं, लेकिन अंतिम निर्णय केंद्रीय समिति का है।" हालांकि, उन्होंने कहा कि भाजपा के भीतर मुख्यमंत्री की पसंद पर कोई असहमति नहीं है। यह कहते हुए कि निर्णय पार्टी के आलाकमान पर छोड़ दिया गया है।

राणे और सावंत के बीच दरार पैदा करने के लिए मीडियाकर्मियों पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, "पार्टी फैसला करेगी, उसके केंद्रीय नेता तय करेंगे.. वे जो भी फैसला करेंगे वह अंतिम फैसला होगा।"

पिछले हफ्ते, विश्वजीत राणे के अचानक राजभवन के दौरे से गोवा में राजनीतिक उथल-पुथल मच गई थी, मीडिया के एक वर्ग ने दावा किया था कि पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सीएम पद के लिए एक पिच बना रहे हैं। हालांकि, विश्वजीत राणे ने इन खबरों को 'निराधार' और 'तथ्यहीन' बताकर किनारा कर लिया था।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News