A
Hindi News भारत राजनीति Union Budget 2023: बजट पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं, जानिए किस नेता ने क्या कहा? विपक्षी सांसदों ने भी की तारीफ़

Union Budget 2023: बजट पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं, जानिए किस नेता ने क्या कहा? विपक्षी सांसदों ने भी की तारीफ़

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सुबह 11 बजे बजट भाषण पढना शुरू किया। डेढ़ घंटे लम्बे चले इस बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कई नई योजनाओं की घोषणा की और पुरानी चली आ रही योजनाओं को पैसे देने का ऐलान किया।

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री ने लोकसभा में लगभग डेढ़ घंटे लम्बे भाषण में कई योजनाओं की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने तमाम योजनाओं और विकास कार्यों के लिए पैसों की घोषणा की। यह बजट मोदी सरकार 2.0 का आखिरी आम बजट था। बजट में वित्त मंत्री ने पीएम आवास योजना के खर्च में 66% बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही युवाओं, महिलाओं, गरीबों, किसानों और रेलवे के लिए भी वित्त मंत्री ने कई घोषणाएं की। 

बजट पेश होने के बाद अब कई बड़े नेताओं की इसपर प्रतिक्रिया सामने आ रही है। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने बजट पर प्रतिकिया देते हुए इस इसे अच्छा बजट बताया है। उन्होंने कहा, "हम बेहद खुश हैं कि इतना अच्छा बजट पेश किया गया है।"

बजट को महिलाओं के हित में बताते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ये बजट मध्यम वर्ग के हित में है, इससे भारत प्रफुल्लित है भले ही विपक्ष नाराज़ हो। उन्होंने कहा, "इस बजट से महिला का सम्मान बढ़ा, बच्चों और किशोरों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा से ज़िला स्तर पर बच्चे कैसे पढ़ेंगे और बढ़ेंगे इसका उल्लेख किया गया है। नारी शक्ति एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कैसे कर सकती है इसका प्रतिबिंब आज के बजट में दिखता है।"

वहीं बीजेपी सांसद गौतम गंभीर न्र कहा, "आम आदमी के लिए ये बजट बहुत अच्छा है, ये एक ऐतिहासिक कदम है। मध्यम वर्ग को इस बजट से बहुत राहत मिलेगी।"

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा, "मुझे लगता है अमृतकाल में ये हमारा रोडमैप है, हम दुनिया में अपनी अर्थव्यवस्था को 10वें से 5वें स्थान पर ले आए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।"

वहीं बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा, "मैं कर्नाटक के ऊपरी भादरा क्षेत्र के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की सिंचाई परियोजना की घोषणा के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री सीतारमण को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह परियोजना राज्य के लिए गेम चेंजर साबित होगी।" 

विपक्षी नेताओं ने भी की तारीफ़ 

वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, "बजट में कुछ चीजें अच्छी थी मैं इसे पूरी तरह नकारात्मक नहीं कहूंगा, लेकिन अभी भी कई सवाल उठते हैं। बजट में मनरेगा का कोई जिक्र नहीं था। सरकार मजदूरों के लिए क्या करने जा रही है? बेरोजगारी, महंगाई की बात भी नहीं की गई।"

इसके साथ ही कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने बजट की तारीफ़ करते हुए कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति है। टैक्स में किसी भी तरह की कटौती का स्वागत है। लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है। 

 

Latest India News