A
Hindi News भारत राजनीति महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास होने के बाद बोले पीएम मोदी, 'महिलाओं के प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण के युग की शुरुआत'

महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में पास होने के बाद बोले पीएम मोदी, 'महिलाओं के प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण के युग की शुरुआत'

नारी शक्ति वंदन विधेयक राज्यसभा में सर्वसम्मति से पास हो गया। इस बिल के समर्थन में कुल 215 वोट पड़े जबकि विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा। इससे पहले बृहस्पतिवार को राज्यसभा में इसपर दिनभर चर्चा चली। पक्ष और विपक्ष के नेताओं अपनी-अपनी बात रखी।

Women's Reservation Bill, Rajya Sabha, Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : TWITTER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र के दौरान सरकार के द्वारा लाया गया नारी शक्ति वंदन अधिनियम बिल राज्यसभा में भी पास हो गया। उच्च सदन में यह बिल सर्वसम्मति से पास हुआ। बिल के समर्थन में 215 सांसदों ने वोट किया। वहीं किसी भी सांसद ने इस बिल का विरोध नहीं किया। सदन से इस बिल के पास होने के एक बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सभी सांसदों का धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारे देश की लोकतांत्रिक यात्रा में एक निर्णायक पल है। इसके लिए मैं सभी 140 करोड़ भारतीयों को बधाई देता हूं।

मैं सभी राज्यसभा सांसदों को धन्यवाद देता हूं- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं उन सभी राज्यसभा सांसदों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लिए वोट किया। इस तरह का सर्वसम्मत समर्थन वास्तव में ख़ुशी देने वाला है। संसद में नारी शक्ति वंदन अधिनियम के पारित होने के साथ, हम भारत की महिलाओं के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण के युग की शुरुआत करते हैं। यह महज एक विधान नहीं है। यह उन अनगिनत महिलाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने हमारे देश को बनाया है। भारत उनके महान योगदान से समृद्ध हुआ है।

इस बिल से देश के लोगों में एक नया विश्वास पैदा होगा- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री ने कहा जैसा कि हम आज मनाते हैं, हमें अपने देश की सभी महिलाओं की ताकत, साहस और अदम्य भावना की याद आती है। यह ऐतिहासिक कदम यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता है कि उनकी आवाज़ को और भी अधिक प्रभावी ढंग से सुना जाए। उन्होंने कहा कि इस बिल से देश के लोगों में एक नया विश्वास पैदा होगा। सभी सदस्यों और राजनीतिक दलों ने महिलाओं को सशक्त बनाने और 'नारी शक्ति' को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई 

राज्यसभा में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई दी गयी। सभापति जगदीप धनखड़ ने लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण के प्रावधान वाले ‘संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023’ पर मतदान के दौरान कहा कि इस विधेयक को पारित करने के समय यह सुखद संयोग है कि आज ही प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। सभापति ने यह भी कहा कि आज भारतीय पंचांग तिथि गणना के अनुसार प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। उन्होंने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी। 

Latest India News