A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश जामिया के बाद अब AMU के बाहर भी बवाल, पुलिस पर की गई पत्थरबाजी

जामिया के बाद अब AMU के बाहर भी बवाल, पुलिस पर की गई पत्थरबाजी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर मौजूद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंके, जिसके बाद पुलिस ने स्थिति को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

AMU- India TV Hindi Image Source : TWITTER AMU से भी बवाल की खबर

अलीगढ़। दिल्ली के जामिया मिलि्लया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के बाद बढ़े तनाव के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी देर शाम बड़ी संख्या में छात्रों ने जबरदस्त हंगामा और पथराव किया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी छात्र विश्वविद्यालय के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर एकत्र हुए और जगह-जगह लगाई गई बैरिकेडिंग तोड़ डाली और पथराव किया। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया।

Image Source : ANIANI Tweet about AMU

दिल्ली के जामिया मिलि्लया इस्लामिया विश्वविद्यालय में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प की खबरें मिलने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर में भी तनाव बढ़ने लगा था। विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर अफीफ उल्लाह खान ने बताया कि बाब-ए-सर सैय्यद गेट पर हुए पथराव में कुछ सुरक्षाकर्मियों को चोटें आई हैं। पुलिस ने विश्वविद्यालय परिसर में दाखिल होने के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं।

5 जनवरी तक AMU बंद

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को आगामी 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है और तमाम छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं। हमीद ने कहा, ‘‘विश्वविद्यालय आज (15/12/2019) से 05/01/2020 तक बंद है। पिछले तीन दिनों से कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा की गई गड़बड़ी के कारण ऐसा किया जा रहा है।’’

रजिस्ट्रार ने एक बयान में कहा, ‘‘अन्य सभी कार्यालय हमेशा की तरह खुले रहेंगे और इस दौरान विश्वविद्यालय में केवल कक्षाएं और परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएगी। शेष परीक्षाओं का आयोजन 05/01/2020 के बाद किया जाएगा।’’

बाद में घोषित होगा परीक्षा कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि परीक्षा का कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। इससे पहले, एएमयू के प्रॉक्टर प्रो अफीफुल्ला खान ने कहा था कि गेट के पास पथराव में कुछ सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे। पुलिस ने बताया कि छात्रों ने पुलिस घेरा तोड़ दिया था। पुलिस ने परिसर के सभी गेट सील कर दिए हैं। इलाके में फिलहाल तनाव व्याप्त हो गया है। 

Latest Uttar Pradesh News