A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्य सभा सीट पर 11 सितंबर को चुनाव

अमर सिंह के निधन से खाली हुई राज्य सभा सीट पर 11 सितंबर को चुनाव

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि अमर सिंह के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट पर 11 सितंबर को चुनाव होंगे। अमर सिंह का कार्यकाल जुलाई 2022 तक था।

Amar Singh - India TV Hindi Image Source : PTI Amar Singh 

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट पर 11 सितम्बर को उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को यह घोषणा की। अमर सिंह का किडनी संबंधी बीमारी के कारण सिंगापुर के एक अस्पताल में एक अगस्त को निधन हो गया था। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल जुलाई 2022 तक था। आयोग ने एक बयान में कहा कि उपचुनाव के लिए 25 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी और मतदान 11 सितम्बर को होगा। स्थापित अभ्यास के अनुसार 11 सितम्बर को मतदान के बाद शाम को ही मतगणना की जाएगी। 

अमर सिंह का 1 अगस्त को सिंगापुर में उपचार के दौरान निधन हो गया था जहां वह किडनी संबंधी बीमारियों का उपचार करा रहे थे। वह 64 वर्ष के थे। एक समय तक समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीबी सहयोगी के रूप में राजनीति और फिल्म जगत समेत विभिन्न हलकों में प्रभाव रखने वाले सिंह का 2011 में गुर्दा प्रतिरोपण हुआ था और वह लंबे समय से बीमार थे। उन्हें करीब आठ महीने पहले सिंगापुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

Latest Uttar Pradesh News