A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी: 66 साल के बुजुर्ग ने पहले कैंसर और अब कोरोना को दी मात, केवल 7 दिन में अस्पताल से मिली छुट्टी

यूपी: 66 साल के बुजुर्ग ने पहले कैंसर और अब कोरोना को दी मात, केवल 7 दिन में अस्पताल से मिली छुट्टी

केजीएमयू कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने बताया कि, 66 साल के कोरोना संक्रमित बुजुर्ग व्यक्ति अब ठीक हो गए हैं। हालांकि, बुजुर्ग मरीज का मई 2019 से अगस्त 2019 तक उनके अस्पताल में कैंसर का इलाज किया गया था। 

cancer survivor defeat Coronavirus- India TV Hindi Image Source : @TWITTER cancer survivor defeat Coronavirus discharged in just 7 days 

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में 'आशा की किरण' के रूप में इससे बड़ी मिसाल और क्या हो सकती है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक 66 वर्षीय बुजुर्ग ने पहले कैंसर और अब कोरोना को हराकर जिंदगी की जंग जीत ली है। दरअसल, शहर के आजाद मोहाल निवासी कोरोना संक्रमित 66 वर्षीय पुरुष मरीज को बीते 14 मई को केजीएमयू अस्पताल में भर्ती किया गया। डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चला और एक सप्ताह के भीतर ही उन्होंने कोरोना को हरा दिया। बीते शुक्रवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। 

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने बताया कि, 66 साल के कोरोना संक्रमित बुजुर्ग व्यक्ति अब ठीक हो गए हैं। हालांकि, बुजुर्ग मरीज का मई 2019 से अगस्त 2019 तक उनके अस्पताल में कैंसर का इलाज किया गया था। इम्युनिटी कमजोर होने के कारण मरीज का इलाज डॉक्टरों के लिए चुनौती थी, लेकिन बुजुर्ग ने कैंसर को मात देने के साथ ही एक सप्ताह के भीतर ही कोरोना को भी हरा दिया और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

बता दें कि, देश में ये पहला मामला है जब किसी कैंसर के मरीज ने वैश्विक कोरोना महामारी से जंग जीत ली है। केजीएमयू रेडियोथेरेपी विभाग के डॉ. सुधीर के निर्देशन में कोरोना को हराने वाले 66 साल के बुजुर्ग का मई से अगस्त 2019 के बीच कैंसर का इलाज चल चुका है। उन्हें खाने की नली का कैंसर रह चुका है। इस दौरान मरीज को कीमोथेरेपी व रेडियोथेरेपी दी गई। मार्च 2020 में फालोअप में आए। मई में कोरोना पॉजिटिव मिले। कैंसर के कारण मरीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस वजह से ऐसे मरीजों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि बुजुर्ग ने कोरोना वायरस को मात दे दी है।

आजाद मोहाल निवासी कोरोना संक्रमित 66 वर्षीय पुरुष मरीज को 14 मई को भर्ती किया गया था। उन्हें खाने की नली का कैंसर भी हो चुका है। अधिकारियों का पहले कैंसर पीड़ित थे जिन्होंने कोरोना को हराया है। केजीएमयू रेडियोथेरेपी विभाग के डॉ. सुधीर के निर्देशन में इलाज चल चुका है। डॉ. सुधीर ने बताया मई से अगस्त 2019 के बीच कैंसर का इलाज चला। इस दौरान मरीज को कीमोथेरेपी व रेडियोथेरेपी दी गई। मार्च 2020 में फालोअप में आए। मई में कोरोना पॉजिटिव मिले। कैंसर के कारण मरीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस वजह से ऐसे मरीज में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि बुजुर्ग ने कैंसर के बाद कोरोना वायरस को मात दे दी है।

Latest Uttar Pradesh News