A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश आगरा में सबसे बड़े सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

आगरा में सबसे बड़े सामूहिक विवाह समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कोठी मीना बाजार मैदान पर आयोजित सबसे बड़े सामूहिक विवाह समारोह में 1,188 जोड़ों को आशीर्वाद दिया।

<p>Yogi Adityanath</p>- India TV Hindi Yogi Adityanath

आगरा: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कोठी मीना बाजार मैदान पर आयोजित सबसे बड़े सामूहिक विवाह समारोह में 1,188 जोड़ों को आशीर्वाद दिया। प्रशासन का दावा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा सामूहिक विवाह समारोह है, जो लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि 1,188 कन्याओं का सामूहिक विवाह अद्भुत नजारा है। इसके लिए श्रम विभाग को बधाई। सभी को सुखी दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं।

उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह योजना ढाई साल पहले बनाई गई थी। अब तक हर समाज के एक लाख जोड़ों की शादी हुई है। हर जोड़े को 75 हजार रुपये दिये गए। 65 हजार रुपये श्रमिक के खाते में और 10 हजार रुपये कपड़ों की खरीदी के लिए। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि श्रमिक राष्ट्र निर्माता है। उनके बच्चे उपेक्षित महसूस ना करें इसलिये योजना चलाई गयी है। खानाबदोश/घूमंतु लोगों के लिए 18 मंडल में अटल विद्यालय शुरू किए गए हैं।

आगरा के कोरई गांव में भी अटल विद्यालय स्वीकृत किया गया है। कोठी मीना बाजार में आयोजित इस सबसे बड़े सामूहिक समारोह में मुख्यमंत्री ने नवविवाहित जोड़ों को शुभ आशीष देने के साथ ही पांच वर-वधू को प्रमाणपत्र भी सौंपा। श्रममंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी वहां मौजूद थे। सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल और मेयर नवीन जैन ने कन्यादान किया। आयोजन के दौरान मंच पर राज्यमंत्री चौ. उदयभान सिंह, सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल, सांसद राजकुमार चाहर, राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश और मेयर नवीन जैन मौजूद रहे।

Latest Uttar Pradesh News