A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कांवड़ यात्रा: सीएम योगी के निर्देश, डीजे पर बजेंगे सिर्फ भजन, हेलिकॉप्‍टर सुरक्षा देने के साथ बरसाएंगे फूल

कांवड़ यात्रा: सीएम योगी के निर्देश, डीजे पर बजेंगे सिर्फ भजन, हेलिकॉप्‍टर सुरक्षा देने के साथ बरसाएंगे फूल

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कांवड़ यात्रा की व्यवस्था के बारे में सभी अधिकारी प्रयागराज कुम्भ-2019 से सीख लें।

<p>Kanwar Yatra</p>- India TV Hindi Kanwar Yatra

इस साल हुए कुंभ मेले में उत्‍तर प्रदेश सरकार की सुरक्षा व्‍यवस्‍था की हर ओर वाहवाही हुई थी। अब ऐसी की चाक चौबंद व्‍यवस्‍था सावन के महीने में शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा में भी दिखाई देगी। उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य के वरिष्‍ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कांवड़ यात्रा की व्यवस्था के बारे में सभी अधिकारी प्रयागराज कुम्भ-2019 से सीख लें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कुम्भ जैसा बड़ा आयोजन इतनी सफलता से हो सकता है, तो कांवड़ यात्रा को भी बेहतर ढंग से सम्पन्न कराया जा सकता है। कांवड़ यात्रा के बाद से ही छठ तक त्यौहारों का एक लम्बा सिलसिला चलने वाला है। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी प्रमुख शिवालयों की साफ-सफाई के साथ-साथ आवश्यकतानुसार वहां बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था समय रहते सुनिश्चित करा लें। जरूरत हो तो स्थानीय स्तर पर स्वंयसेवी संगठनों की भी मदद लें। 

डीजे पर बजेंगे सिर्फ भजन

सीएम योगी ने आदेश दिया कि कांवड़ यात्रा में पहले की तरह डीजे और माइक पर कोई प्रतिबन्ध नहीं रहेगा। स्थानीय अधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि इनसे सिर्फ भजन ही बजे। इसके साथ ही, डीजे की आवाज इतनी ही रहे जितनी कर्ण प्रिय लगे। 

हेलीकॉप्‍टर करेंगे पुष्‍प वर्षा 

यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कांवड़ यात्रा के दौरान जमीन से लेकर आसमान तक चाक चौबंद सुरक्षा के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा की निगरानी हेलीकॉप्टर से करने के साथ ही, उन पर पुष्प वर्षा भी की जाए। 

मांस मदिरा प्‍लास्टिक पर होगा प्रतिबंध 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी सुनिश्चित करा लें की शिवालयों के पास मांस-मदिरा की दुकानें संचालित न हों। प्लास्टिक, थर्माकोल का प्रयोग नहीं होना चाहिए। आदित्यनाथ ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाएं, जर्जर तार और पोलों को ठीक करा लिया जाए। 

Latest Uttar Pradesh News

Related Video